मोहाली में जल्द बनेगा पंजाब का पहला डॉग पौंड

Tuesday, Nov 26, 2019 - 12:40 PM (IST)

मोहाली(राणा): आवारा घूम रहे कुत्तों के आंतक से लोगों को बचाने के लिए पंजाब सरकार एक उच्च कदम उठाने जा रही है। जिसे लेकर राज्य का पहला डॉग पौंड मोहाली में बनने जा रहा है। जिसकी घोषणा सोमवार को पंजाब जेल मंत्री सुखविंदर सिंह रधांवा ने की। जिससे अब शहर के लोगों को अब कुत्तों के आंतक से निजात मिल जाएगी। 

 

सोमवार को सैक्टर-76 स्थित जिला प्रंबधकीय काम्पलैक्स में जिला शिकायत निवारण कमेटी एस.ए.एस. नगर की मीटिंग हुई। जिसकी अगुवाई  कमेटी के चेयरमैन रधांवा व विधायक कंवर संधू की ओर से की गई। जिस दौरान मोहाली के डिप्टी कमिशनर गिरिश दयालन व नगर निगम कमिशनर कमल कुमार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की हिदायतों के मुताबिक आगे बढ़ा जाए ताकि लोगों को आवारा कुत्तों की समस्या से छुटकारा मिल सके। 

 

उन्होने कहा कि इस समस्या के खात्मे के लिए मोहाली शहर से पायलट प्रोजेक्ट द्वारा डॉग पौंड बनाने संबधी जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा।  वहीं रधांवा की ओर से कहा गया कि जिले के प्रत्येक गांव में एक सीनियर अधिकारी की तैनाती की जाए, ताकि उस गांव की साफ सफाई व्यवस्था बेहतर बनाई जा सके। 

 

साथ ही  उन्होंने कहा कि अगर उस गांव की साफ सफाई में कोई कमी पाई जाती है तो उस गांव में तैनात किए अधिकारी को जिम्मेवार ठहराया जाएगा। पंजाब राज्य के किसानों की ओर से खेतों में जलाई जा रही पराली को बंद करने के लिए अधिकारियों को आपसी तालमेल की हिदायतें दी।

 

युवा पीढ़ी को खेल के प्रति करें जागरूक
मीटिंग में युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए उन्हे स्पोटर्स के प्रति जागरूक करने के लिए कहा गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ-कुछ समय बाद खेल प्रतियोगिता करवाई जाएं, साथ ही जो सरकारी बेसहारा बाल घर को मोहाली में तबदील करने के लिए भी कहा गया। 

 

इनमे हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा। इसके अलावा महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अधीन सभी विभागों के लिए एक हैल्पलाइन जारी करने संबधी भी आदेश दिए ताकि सभी जानकारियां एक ही जगह पर मिल सकें।

 

पूरे जिले में मिलेगा 24 घंटे पीने का पानी
गांव सिंघपुरा में जल शक्ति अभियान के तहत 24 घंटे पीने के पानी की सप्लाई शुरू करने संबधी प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जिसे लेकर मंत्री रंधावा ने कहा कि यह सुविधा पूरे जिले में जल्द लागू की जाए ताकि इसका लाभ सभी लोगों को मिल सके। 

 

शहर के लोगों को गर्मियों में पीने वाले पानी की समस्या से काफी झूझना पड़ता है, लगभग दो माह पहले मोहाली के एक काउंसलर ने पंजाब के सी.एम. को पत्र लिखकर मांग की थी कि उसके एरिया में काफी दिनों से पीने का पानी नहीं आ रहा है जबकि इस संबधी वह संबधित अधिकारी से गुहार भी लगा चुका है।
 

pooja verma

Advertising