सभी जिलों में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र स्थापित करेगी पंजाब पुलिस

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 09:31 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत): पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती सबसे पहली प्राथमिकता रही है। इसके चलते पंजाब पुलिस ने जिलों और पुलिस कमिशनरेट में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र (एच.डब्ल्यू.सी.) स्थापित करने का फैसला किया है। यह केंद्र हथियारबंद पुलिस और पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में भी स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।
इन एच.डब्ल्यू.सी. में इनडोर जिम, आउटडोर जिम, ध्यान और योगा के लिए जगह, फिजियोथैरेपी सैंटर और काऊंसङ्क्षलग के लिए रूम होंगे जिससे पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य संबंधी काऊंसङ्क्षलग और उपयुक्त परामर्श प्रदान किया जा सके।

 


डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस दिनकर गुप्ता ने कहा कि पुलिसकर्मियों की तरफ से तनावपूर्ण स्थितियों में काम करने से थकावट, तनाव की समस्याएं हो जाती हैं जो बाद में स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मुद्दों का कारण बन सकती हैं। स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र जहां पुलिसकर्मियों को अपनी शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती की तरफ ध्यान देने के प्रति उत्साहित करेंगे। वहीं, सेहतमंद जीवन के लिए उनको स्वास्थ्य संबंधी उपयुक्त परामर्श प्रदान भी करेंगे। पहले पड़ाव में केंद्रों की स्थापना के लिए बजट में से 2.97 करोड़ की राशि पहले ही सी.पी. लुधियाना और सी.पी. अमृतसर समेत 15 जिलों को जारी कर दी गई है। 


डी.जी.पी. ने बताया कि अधिकतर केंद्र सी.पी. अमृतसर, जिला तरनतारन, मानसा और पठानकोट में बनकर तैयार हो गए हैं और मार्च के दूसरे पखवाड़े तक क्रियाशील होने की उम्मीद है जबकि बाकी केंद्रों का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे सैंटर स्थापित करने के लिए दूसरे पड़ाव में बाकी जिले, आम्र्ड पुलिस और पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में फंडों का वितरित किया जाएगा।


डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती के प्रोग्रामों के आयोजन के लिए अगले वित्तीय साल से हर जिले के लिए 2 लाख सालाना राशि भी रखी गई है। स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्रों में 5 से 7 दिनों के हैल्थ एंड वैलनैस प्रोग्राम मनोरोग माहिरों समेत स्वास्थ्य पेशेवरों के द्वारा करवाए जाएंगे, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए पुलिसकर्मियों को जीवनशैली में बदलाव के लिए शारीरिक व्यायाम, पौष्टिक खुराक और काऊंसङ्क्षलग की सिफारिश करेंगे। फिजियोथैरेपी सैंटर पुलिस को आयु से संबंधी मामूली दर्द और घुटनों, जोड़ों, कमर आदि में दर्द से राहत संबंधी सहूलियतें प्रदान करेंगे।


ए.डी.जी.पी. वैल्फेयर वी. नीरजा ने कहा कि पुलिस कमिश्नरों (सी.पी.) और सीनियर कप्तान पुलिस को स्वास्थ्य एवं वैलनैस प्रोग्राम की जरूरत वाले पुलिसकर्मियों की पहचान के लिए एस.पी. मुख्यालय और मैडीकल अधिकारियों के साथ कमेटी का गठन करने की हिदायत कर दी गई है। यह कमेटी मासिक स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती प्रोग्राम तैयार कर आयोजन करवाएगी। इसके अलावा कमेटी यह भी यकीनी बनाएगी कि जिले में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को साल में कम से कम एक बार प्रोग्राम में शामिल होने का मौका मिल सके। इस दौरान डी.जी.पी. ने उम्मीद जाहिर की है कि एच.डब्ल्यू.सीज़ पुलिसकर्मियों के लिए सेहतमंद जीवनशैली अपनाने और उनको विभिन्न बीमारियों से बचाकर रखने के लिए सहायक साबित होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News