पब्लिक हियरिंग 23 को, 2.25 लाख कंज्यूमर्स के पास शिकायत देने का मौका

Monday, Oct 08, 2018 - 12:15 PM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : 2022 तक यू.टी. के इलैक्ट्रिसिटी डिपार्टमैंट ने जो टारगेट फिक्स किए हैं उन पर अब ज्वाइंट इलैक्ट्रिसिटी रेगुलैट्री कमीशन (जे.ई.आर.सी.) को फैसला लेना है। हालांकि इससे पहले शहर के लोगों को बिजली से जुड़ी शिकायतें सुनाने का मौका मिलेगा। जे.ई.आर.सी. की ओर से 23 अक्तूबर को पब्लिक हियरिंग सैशन का आयोजन किया जाएगा। 

पब्लिक हियरिंग गवर्नमैंट आर्ट एंड म्यूजियम सैक्टर-10 के ऑडिटोरियम में सुबह 10 बजे से शुरू होगी। जो लोग इस सेशन में अपनी शिकायत या सुझाव देना चाहते हैं तो उन्हें 18 अक्तूबर तक कमीशन के पास इसकी जानकारी भेजी जा सकती है। अधिकारियों के अनुसार पिछले महीने डिपार्टमैंट की ओर से मल्टी ईयर टैरिफ के तहत वित्त वर्ष 2019-20 से लेकर 2021-22 तक का बिजनैस प्लान कमीशन के पास सब्मिट कराया था। पब्लिक हियरिंग के बाद ही कमीशन यह फैसला लेगा कि इस प्लान को अप्रूवल दी जानी चाहिए या नहीं। 

243 पोस्टें भरी जाएंगी
बिजनैस प्लान में बताया गया है कि 2022 तक बिजली विभाग में खाली पड़ी 243 पोस्टों को भरा जाएगा। यह विभाग का सबसे अहम एजैंडा है। दरअसल पिछले कई वर्षों से लाइनमैन और असिस्टैंट लाइनमैन के पद खाली पड़ी हैं। हर साल विभाग की ओर से टैरिफ पटीशन के दौरान नई रिक्रूटमैंट की डिमांड तो की जाती है मगर यह पूरी नहीं हो पाती। इसके साथ ही आने वाले समय में और पद भरने की भी अप्रूवल मांगी गई है।

12.65 प्रतिशत तक होगा लॉस
ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन (टी. एंडी डी.) लॉस के लिए भी विभाग ने टारगेट तय कर लिया है। मौजूदा समय में यह लॉस 13.65 प्रतिशत है। विभाग की ओर से दावा किया गया है कि 2022 तक इसे 12.65 प्रतिशत तक लाया जाएगा। विभाग की ओर से साल दर साल की प्लानिंग दी गई है। अगर अगले साल तक 220 के.वी. के सब-स्टेशन का काम कंप्लीट हो जाता है तो यह लॉस और कम होने की उम्मीद जताई गई है।

bhavita joshi

Advertising