कोविड-19 के इनएटिव सैंपल की जांच करेगा पी.यू.

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 11:26 AM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि हंस): सरकार की ओर से कोविड-॥9 का टैस्ट करने के लिए चार संस्थानों को पहचान की गई है। इन चार सँंटरों में पी.यू, इमटेक, आईसर, आई.एन.एस.टी. शामिल हैं। इमटेक को कोरोना के सैंपल कलैक्शन के लिए हब बनाया गया है। सारे सैंपल इमटेक के पास ही कलैक्ट होकर आएंगे। इसके बाद ही ये दूसरे संस्थानों में जाएंगे। 

 

ऐसे में अगर पी.यू. में कोई सैंपल टैस्ट के लिए आता भी है तो वह इनएक्टिव होकर आएगा। इन सैंपल को इमंटेक की ओर से इनएक्टिव करके ही पी.यू. में भेजा जाएगा। सैंपल के इनएक्टिव होने के कारण किसी भी स्टूडैंट या फैकल्टी मैंबर को कोरोना वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं होगा वह क्षित तरीके से प.यू. की लैब में टैस्ट किये जाएंगे। 

 

9 आर.टी. पी.सी.आर. हैं, 40 रिसर्च स्कॅालर भी तैयार
बायोटैनोलॉजी विभाग के डा. प्रिंस ने बताया कि पी.यू. के पास इस समय नौ आर.टी. पी.सी.आर. हैं, जिनसे कोरोना के इनएटिव सैंपल को टैस्ट किया जा सकता है। पी.यू. में बायोसैटी लैवल की दो लैब इपिमैंट के साथ हैं, जो टैस्टिंग के लिए काम कर सकती है। पी.यू. के पास 40 रिसर्च स्कॅालर हैं, जो वॉलंटियर्स के तौर पर आर.टी. पी.सी.आर. पर काम करने के लिए तैयार हैं। 

 

इनमें से इस टैनीक पर काम करने के लिए 10 ट्रेंड मैनपावर भी है जो आर.टी. पी.सी.आर. टैनीक पर काम कर सकते हैं। साथ ही पीएच.डी. स्कॉलर को ट्रेंड भी कर सकती है। अगर भविष्य में इस तरह की जरूरत पड़ी तो इस टैनीक पर काम करने वाले वॉलंटियर्स को पी.यू. में रहने की सुविधा भी दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News