खाली पद भरने के लिए पीयू में हुआ भेदभाव

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2015 - 10:22 AM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवॢसटी में रिजर्व कैटेगरी पदों पर फिर भेदभाव हुआ है। पिछले साल एजुकेशन विभाग में एसोसिएट प्रोफैसर की निकाली गई पोस्ट में रिजर्व कैटेगरी की पोस्ट नहीं निकाली गई। अब इन पर साक्षात्कार है। मामले में पिछले साल कमेटी भी बनाई गई थी लेकिन उसका भी कोई लाभ नहीं हुआ। 

 
यह है पूरा मामला 
डिपार्टमैंट ऑफ एजुकेशन में एसोसिएट प्रोफैसर की सत्र 2014 में दो पोस्टों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इनके लिए साक्षात्कार 13 अक्तूबर को होंगे। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या आठ है। इससे पहले एजुकेशन विभाग में एसोसिएट प्रोफैसरों की दो पोस्टें 1998-99 में निकली थीं जो जनरल कैटेगरी की थीं। तब यह पद भर लिए गए थे। अब जो 2 पोस्टें और एसोसिएट प्रोफैसरों की निकली हैं वे भी जनरल कैटेगरी की हैं जबकि पी.यू. के ही रोस्टर के मुताबिक जो पोस्टें अब निकाली गई हैं उसमें एक पद जनरल कैटेगरी की और एक पोस्ट एस.सी. कैटेगरी की होनी चाहिए थी। 1998 में जनरल कैटेगरी के जो 2 पद भर लिए थे उनमें से एक पद और भी खाली हो चुका है। इस पर मलकीयत सिंह सिद्धू कार्यरत थे लेकिन अब वह रिटायर हो गए हैं। ऐसे में यह पद भी अब वैकेंट हो चुका है। 
 
एसोसिएट प्रोफैसर की हैं ये 6 पोस्टें :
पहला पद             जनरल कैटेगरी
दूसरा पद              जनरल कैटेगरी
तीसरा पद             जनरल कैटेगरी
चौथा पद              एस.सी. कैटेगरी
5वां पद               जनरल कैटेगरी
छठा पद               जनरल कैटेगरी
 
पहले भी उठा था यह मामला 
रोस्टर के तहत एस.सी. कैटेगरी की पोस्ट निकाली जानी चाहिए थी। रोस्टर के तहत रिजर्व कैटेगरी की पोस्ट न निकालने का मामला पहले भी उठाया जा चुका है। मामले को लेकर कमेटी भी बनाई थी। यह मामला सीनेट मीटिंग में भी पिछले साल उठ चुका है लेकिन मामले पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। मामले में पी.यू. प्रवक्ता ने बताया कि जो भी प्रैजैंटेशन दी गई है वह प्रबंधन के ध्यान में है। इस पर काम किया जा रहा है। अगली बार एसोसिएट प्रोफैसर की पोस्ट के लिए जो विज्ञापन निकाला जाएगा उसमें रिजर्व कैटेगरी की पोस्टें भी निकाली जाएंगी।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News