नया जमाना, पैकेज पुराना: PU आने वाली कंपनियां ऑफर कर रही पुराना पैकेज, स्टूडैंट की बढ़ाने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2016 - 02:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि): पंजाब यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी में हर साल सैकड़ों की तादाद में प्लेसमैंट होती है लेकिन कैंपस आने वाली कंपनियां काफी समय से बतौर वेतन पुराना पैकेज ही ऑफर कर रही हैं। कुछ कंपनियों को छोड़ दें तो अधिकतर कंपनियां पुराने ढर्रे पर ही चली हुई हैं। हालांकि स्टूडैंट पैकेजिस में इजाफा करने को लेकर काफी समय से मांग कर रहे हैं लेकिन उनकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। 

कैंपस में पढ़ रहे फ्रैशर्स को जब कंपनी में जॉब का पहला ऑफर मिलता है तो वह भी पुराने पैकेज पर ही ज्वाइन करना उचित समझते हैं। जानकारी के मुताबिक पी.यू. के यू.आई.ई.टी. विभाग में हर साल प्लेसमैंट ड्राइव चलाई जाती है। इसमें काफी स्टूडैंट व कंपनियां हिस्सा लेती हैं। कंपनियां स्टूडैंट को प्रत्येक वर्ष लाखों के पैकेज पर जॉब ऑफर करती हैं। वहीं पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर गौर करें तो कुछ कंपनियों को छोड़ कर अधिकतर ने पैकेज में इजाफा नहीं किया है। स्टूडैंट को हर साल पुराना पैकेज ही दिया जाता है। कंपनियों की दलील होती है कि स्टूडैंट्स को करियर बनाने के लिए प्लेटफार्म दिया जा रहा है व स्टूडैंट मेहनत से भविष्य में इसका लाभ लेकर अपना विकास कर सकता है। 

स्टूडैंट्स का है यह कहना...
स्टूडैंट का कहना है कि कंपनियों को हर साल पैकेज में कुछ फीसदी बढ़ोतरी करनी चाहिए। जिससे वेतन भी बढ़ा मिले लेकिनअधिकतर कंपनिया पुराने पैकेज के आधार पर ही चयन करती है। 

12 लाख का पैकेज... 
जैड.एस. एसोसिएशंस के पैकेज पहले 5.13 लाख का था, जो चार साल में बढ़कर 6.53 हो गया है। इसके अलावा कुछे कंपनियों ने थोड़े पैकेज बढ़ाए हैं। वहीं प्रैक्टो नामक कंपनी ने यू.आई.ई.टी. के एक स्टूडैंट को जिसने 12 लाख का पैकेज दिया। लेकिन कंपनी कैंपस नहीं आई। बल्की यू.आई.ई.टी. स्टूडैंट्स को वहां जाकर प्लेसमैंट मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News