PU के पास हर माह 9000 स्टूडैंट्स करते हैं ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट के लिए आवेदन

Tuesday, Jun 11, 2019 - 12:51 PM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि हंस): चंडीगढ़ व पंजाब से बड़ी संख्या में युवा विदेशों की ओर तेजी से पलायन कर रहे हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी व इससे सबंधित कॉलेजों में पढऩे वाले स्टूडैंट्स अपनी ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन करने के बाद बड़ी संख्या में स्टूडैंट्स ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट लेने पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक पी.यू. के पास हर रोज 300-400 आवेदन ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट की वैरीफिकेशन के लिए आते हैं। यानि पी.यू. के पास हर माह करीब 9000 स्टूडैंट्स ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट के लिए पहुंच जाते हैं।

 गौरतलब है कि ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट की जरूरत विदेशों में जाने वाले स्टूडैंट्स और युवाओं को पड़ती है। स्टूडैंट्स का ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट लेने का मकसद विदेशों में जाकर पढ़ाई करने का बाद वहीं बसना ही होता है। पी.यू. या इससे संबंधित कॉलेजों से हर वर्ष करीबन अढ़ाई लाख ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडैंट्स शिक्षाग्रहण करते हैं। 

कृषकक्षेत्र से जुड़े 75 फीसदी युवा विदेशों में बसना चाहते हैं
आंकड़ों के मुताबिक हर वर्ष यह गिनती बढ़ रही है। इससे साफ है कि युवाओं का बड़ा तबका विदेशों मेंजाकर बसना पसंद कर रहा है। वहीं पी.यू. से संबंधित पंजाब के कॉलेजों में भी 25 से 30 फीसदी सीटें खाली पड़ी हैं। क्योंकि स्टूडैंट्स ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने से पहले ही विदेशों में पहुंच जाते हैं। ऐसे में कॉलेज प्रबंधन की लगातार सीटें खाली रहने से उनके लिए कॉलेज चलाना मुश्किल हो रहा है। सीटों खाली न रहे, इसलिए वह कॉलेज की फीसें भी नहीं बढ़ा रहे हैं। यह आंकड़ा सिर्फ पी.यू. चंडीगढ़ का है, जबकि पंजाब में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी सहित कई सरकारी व निजी कॉलेज अलग हैं। 

जहां से बड़ी संख्या में पंजाब के साथ-साथ ट्राईसिटी से कॉलेज जुड़े हैं। यहां से हर वर्ष हजारों की संख्या में स्टूडैंट्स ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट लेकर विदेशों की पलायान करते हैं। कृषकक्षेत्र से जुड़े 75 फीसदी के करीब युवा विदेशों में जाकर बसना पसंद करते हैं। विदेश जाने के बाद बहुत कम युवा वापस आकर देश में रहते हैं। देश में नौकरियों की कमी, कैरियर बनाने की संभावनाओं को लेकर वह भ्रमित रहते हैं। इसलिए हमेशा के लिए विदेश में जाकर बस जाते हैं।

ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट लेने वाले स्टूडैंट्स की संख्या में वृद्धि
इस संबंध में पी.यू. के  कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो. परविंद्र सिंह ने बताया किहर रोज ट्रांस्क्रिप्ट सर्टीफिकेट लेने वाले स्टूैंडट्स की गिनती पहले से बढ़ गई है।

bhavita joshi

Advertising