हॉर्टीकल्चर डिपार्टमैंट की सुपरविजन में होगी पेड़ों की प्रूनिंग

Thursday, Jun 13, 2019 - 12:15 PM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : अनियमित तरीके से पेड़ों की प्रूनिंग पर अब यू.टी. का फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट अंकुश लगाने की तैयारी में है। इसके लिए कुछ कड़े कदम उठाए जाएंगे। दरअसल डिपार्टमैंट के पास ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि शहर की सड़कों के किनारे और पार्कों में थोड़ी हवा चलने से ही पेड़ों की टहनियां टूट रही हैं। 


इसकी वजह तलाशी गई तो यह बात सामने आई कि अनियमित तरीके से पेड़ों की कटाई की वजह से पेड़ों में दीमक लग रही है जोकि न केवल पेड़ों के गिरने की वजह बन रहे हैं बल्कि शहर की सुंदरता को भी बिगाड़ रहे हैं। यही वजह है कि अब डिपार्टमैंट ने फैसला लिया है कि पेड़ों की प्रूनिंग संबंधित हॉर्टीकल्चर स्टाफ की सुपरविजन में होगी। 

 

यही नहीं, प्रूनिंग के लिए पॉवर चेन सॉ जैसे ही उपकरणों का इस्तेमाल होगा जिससे कि प्रूनिंग से जुड़ी अनियमितताओं को रोकने के साथ-साथ पेड़ों को कीड़ों से भी बचाया जा सके। पेड़ों को हो रहे नुक्सान को रोकने के लिए जल्द ही फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट की ओर से कटिंग/प्रूनिंग करने वाले विभागों को फ्रैश इंस्ट्रक्शंस दी जाएंगी। 

 

पेड़ों की सुंदरता को बनाए रखा जाएगा
प्रूनिंग के दौरान पेड़ों की सुंदरता पर सबसे अधिक फोकस रखा जाएगा। एक ही डायरैक्शन में पेड़ों की प्रूनिंग करने से उसकी शेप खराब हो रही है। इसके अतिरिक्त एक ही तरफ से पेड़ की प्रूनिंग करने से उसका झुकाव उस ओर हो जाता है जहां अधिक टहनियां होती हैं जोकि भविष्य में पेड़ के गिरने की वजह भी बन सकता है।  

 

सड़कों के किनारे बूढ़े हो चुके पेड़ों की रिप्लेसमैंट भी तैयार की जाएगी। इसके लिए पेड़ों की दूसरी कतार लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है जिससे कि भविष्य में अगर कोई पेड़ टूट जाता है तो वह जगह खाली न रह जाए। डिपार्टमैंट की ओर से इसके लिए बकायदा पॉलिसी तैयार कर ली गई है। 

pooja verma

Advertising