काम छोडक़र सडक़ों पर उतरे सफाई कर्मचारी, मेयर का पुतला फूंका

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 07:53 PM (IST)

चंडीगढ़, (राय): सफाई सैनिकों का दर्जा हासिल करने वाले सफाईकर्मी शुक्रवार को काम छोडक़र सडक़ों पर उतर गए। जोरदार नारेबाजी के बीच सफाई कर्मियों ने मेयर राजबाला मलिक का पुतला फूंका। निगम कमिश्नर के.के. यादव से लेकर एम.ओ.एच. अमृतपाल सिंह के खिलाफ भी नारेबाजी की गई। प्रदर्शन को समस्त ट्रेड यूनियनों का समर्थन मिला। स्मार्ट जी.पी.एस. वॉच के विरोध में सफाई कर्मियों के इस विरोध प्रदर्शन और अनिश्चितकालीन हड़ताल को डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टर्स का भरपूर समर्थन मिला। गारबेज कलैक्शन चार्जिज और एम.ओ.यू. को लेकर नाराज गारबेज कलैक्टर और उनके नेता भी प्रदर्शन में शामिल हुए। शहर की सडक़ों, गलियों की सफाई-सफाई व्यवस्था से लेकर घरों से कूड़ा उठाने के काम-काज को पूरी तरह से ठप्प रखा गया। गारबेज कलैक्टरों ने तो पार्षदों को भी भी निशाने पर लिया। गारबेज कलैक्टरों और सफाई कर्मियों ने संयुक्त तौर पर 16 मांगों का पत्र जारी किया है।

 


एम.ओ.एच. विंग से निगम ऑफिस तक निकाली शव यात्रा 
निगम के एम.ओ.एच. विंग में सफाई कर्मियों ने जमकर नारेबाजी की। यहां मेयर का पुतला तैयार किया गया। पुतले की जूते-चप्पलों से पिटाई कर भड़ास निकाली गई। इसके बाद निगम ऑफिस के पास तक शव यात्रा निकाली गई। निगम ऑफिस के आसपास की सडक़ों पर पुलिस ने बैरीकेड्स लगाए हुए थे।
सफाई व्यवस्था चरमराने की आशंका
सफाई कर्मियों से लेकर डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी से कोरोना काल में शहर की सफाई व्यवस्था चरमराने की आशंका बन गई है। ठीक दो वर्ष पहले भी ऐसे ही हालात बने थे लेकिन तब और अब में कोरोना एक बड़ा फर्क लेकर आ गया है। घरों के भीतर और सडक़ों, गलियों में कूड़े के ढेर से संक्रमण फैल सकता है। हड़ताल भी ऐसी स्थिति में हुई है, जब त्यौहारी सीजन चल रहा है। इन हालात में निगम के लिए मुश्किल बढ़ सकती है। निगम के लिए सोल्ड वेस्ट मैनेजमैंट बॉयलाज प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू करना टेढ़ी खीर साबित होता दिख रहा है।
मांगें नहीं मानी गई तो हड़ताल जारी रहेगी 
वहीं, सफाई कर्मचारी नेता ओमपाल चंवर ने कहा कि सभी ट्रेड यूनियन के नेताओं से विचार-विर्मश करने के बाद तय किया गया कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो काम छोड़ हड़ताल आगे भी जारी रहेगी। वहीं, सफाई कर्मचारियों को स्मार्ट घडिय़ां पहनाने के खिलाफ व अन्य मुद्दों पर यूनियन द्वारा हड़ताल का समर्थन करते हुए चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा ने कहा कि भाजपा शासित नगर निगम सफाई कर्मचारियों को स्मार्ट घडिय़ां पहना कर बंधुआ मजदूर जैसा अनुभव कराना बंद करे। स्मार्ट घडिय़ों का हर महीने का लाखों का बजट है जो सरासर पैसों का दुरूपयोग है। वैसे भी नगर निगम की वित्तीय हालात बद से बदतर हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News