प्रॉपर्टी टैक्स : निगम के नोटिस व संपर्क सैंटर का डाटा नहीं खा रहा मेल

Tuesday, Apr 23, 2019 - 11:36 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर सामने आ रही तमाम समस्याएं प्रशासन और नगर निगम का पीछा नहीं छोड़ रही है, जिसके चलते लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जो ताजा मामला सामने आया है, उसके तहत एम.सी. के नोटिस और संपर्क सैंटर का डाटा मेल नहीं खा रहा है, जिस कारण लोगों को टैक्स जमा करने की जगह संपर्क सैंटर से वापस लौटना पड़ा। इस संबंध में चंडीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर को शिकायत भी दी गई है।

एक रुपए ज्यादा वाले चैक को लेने से इन्कार कर दिया
शिकायतकर्त्ता एडवोकेट अजय जग्गा ने बताया कि प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए निगम द्वारा संपर्क सैंटर पर कलैक्शन शुरू की गई थी लेकिन यहां भी समस्याएं लोगों का पीछा नहीं छोड़ रही है। जग्गा के अनुसार उन्हें निगम की ओर से 3186 रुपए प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए नोटिस आया था।

 उन्होंने निगम के फेवर में 3186 रुपए का टैक्स बनाया और संपर्क सैंटर पर इसे जमा करवाने के लिए चले गए लेकिन वहां उन्हें बताया गया कि सिस्टम मे 3185  रुपए का टैक्स ही आ रहा है, जिसके चलते उन्होंने एक रुपए ज्यादा वाले चैक को लेने से इन्कार कर दिया और 3185 रुपए का चैक ही दोबारा बनाने के लिए बोला। उन्होंने कहा कि मुद्दा ये है कि कई प्रॉपर्टी ज्वाइंट होने के चलते चैक पर दो लोगों द्वारा साइन होने जरूरी होते हैं लेकिन अब एक व्यक्ति बाहर गया हुआ हो सकता है तो ये परेशानी अधिक बढ़ जाती है। 

निगम का रेवैन्यू भी ब्लॉक हो रहा
शिकायतकर्त्ता एडवोकेट अजय जग्गा ने कहा कि चैक न लेने के चलते निगम का रेवैन्यू भी ब्लॉक हो रहा है। उन्होंने कहा कि सॉफ्टवेयर भी दिक्कत है, क्योंकि यह अमाऊंट अलग-अलग दिखा रहा है। उन्होंने इस मामले की जांच करके अधिकारियों को उचित निर्देश देने की मांग की है कि वह बिना वजह चैक को रिजैक्ट न करें और लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। साथ ही उन्होंने सॉफ्टवेयर की दिक्कत की भी जांच करवाने की मांग की है। 

bhavita joshi

Advertising