रेलवे स्टेशन को हरा-भरा बनाने का प्रोजैक्ट पड़ा कमजोर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 12:43 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : केंद्र सरकार की ओर से रेलवे की खाली पड़ी जगह और रेलवे एरिया को हरा-फरा बनाने के उद्देश्य से अंबाला मंडल ने 6 लाख पौधे लगाने के आदेश दिए गए थे। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को मंडल की तरफ से 1 लाख पौधे लगाने का आर्डर दिया गया था। लेकिन रेलवे स्टेशन पर न मात्र ही पौधे लगाए गए हैं। डायरैक्टर रूम के बाहर 200 से अधिक पौधे बेकार हो रहे हैं। 

रेलवे के अधिकारियों की ओर से मंडल के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। विभाग की तरफ से आए पौधे भी बेकार हो रहे हैं। सभी रेलवे स्टेशन को हरा-भरा बनाने के आदेश जुलाई में दिए गए थे। इसके अंतर्गत चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर 1 लाख पौधे लगाने थे। इसके लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने दरिया के सरपंच गुरप्रीत सिंह हैप्पी तथा कई सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर स्टेशन के गुड्स एरिया तथा रेलवे कालोनी व रेलवे के वांशिक लाइन में पौधे लगाए। 

लेकिन यहां जितने पौधे लगाने चाहिए उतने यहां लगाए नहीं गए हैं। डायरैक्टर रूम के बाहर काफी संख्या में पौधे बेकार पड़े हैं। इनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। ऐसे में कह सकते रेलवे स्टेशन पर कार्य कर रहे अधिकारी अपने पूरा करने में असमर्थ हैं। स्टेशन के पूरे परिसर में अभी सिर्फ 25 हजार ही पौधे लगाए हैं। ऐसे में अभी स्टेशन अधिकारियों को 75 हजार और पौधे लगाने हैं। 

कोई नहीं देखभाल करने वाला :
स्टेशन के अधिकारियों की ओर से पौधे लगाने के लिए रेलवे की जमीन में लगे अतिक्रमण हटाने के लिए पूरे बल के साथ भूमि को खाली कराया गया। दरिया के सामने रेलवे की जगह में हजारों की संख्या में पौधे लगाने का कार्य शुरू किया गया। 

लेकिन पौधे तो लगा दिए गए अब देखरेख करने वाला कोई नहीं है। लोगों ने फिर से जहां पौधे लगाए जाने हैं वहां कब्जा कर लिया है। कई जगहों पर कूड़े के ढेर भी लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News