हरियाणा का पर्यटन विभाग युवाओं को बनाएगा प्रोफैशनल वेटर

10/15/2021 10:31:17 PM

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश का पर्यटन विभाग स्किल इंडिया मिशन से जुड़ेगा। पर्यटन विभाग ने हरियाणा के ग्रामीण तबके में विवाह-शादियों में वेटर का काम करने वाले युवाओं को प्रोफैशनल वेटर के तौर पर तैयार करने के लिए प्रशिक्षण देने की योजना शुरू की है। यह प्रशिक्षण तकरीबन 3 महीने का होगा और इसके लिए युवाओं से पर्यटन विभाग किसी भी किस्म का शुल्क नहीं लेगा।

 

ब्याह-शादियों में काम करने वाले वेटर्स, जिनके पास फूड क्राफ्ट इंस्टीच्यूट या हॉस्पिटैलिटी का प्रशिक्षण देने वाले शिक्षण संस्थाओं की डिग्री नहीं है, को प्रोफैशनल वेटर्स के मुकाबले बहुत कम मेहनताना मिल पाता है परंतु अगर यह युवा हरियाणा पर्यटन विभाग से प्रशिक्षण हासिल कर लेंगे तो उनको दोगुने से तीन गुना अधिक मेहनताना मिल सकेगा। हॉस्पिटैलिटी विभाग से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा समय में जब से कोरोना संकट आया है तब से वेटर का काम करने वाले युवाओं की संख्या में कमी आ गई है। विवाह-शादियों में ही नहीं, बल्कि अन्य आयोजनों के दौरान भी वेटर्स की कम संख्या परेशानी का सबब बन गई है।

 


हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि केंद्र सरकार ने 6 साल पहले स्किल इंडिया मिशन की शुरूआत की थी। हरियाणा का पयर्टन विभाग स्किल इंडिया मिशन को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है। ग्रामीण तबके में आयोजित होने वाले समारोहों में वेटर को एक दिन का महज 300 से 400 रुपए मेहनताना मिल पाता है, जबकि प्रोफैशनल वेटर, जिन्होंने होटल मैनेजमैंट से संबंधित पढ़ाई की होती है, को एक दिन के एक हजार से 1200 रुपए मेहनताना मिलता है। 


स्वस्थ होते ही गुर्जर लौटे काम पर 
हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री डेंगू की चपेट में आने के बाद तकरीबन बीस दिन बीमार रहे, इलाज के लिए उन्हें निजी अस्पताल में भी भर्ती रहना पड़ा था और अब स्वस्थ होने के बाद आज से उन्होंने कार्य शुरू कर दिया। जगाधरी स्थित कार्यालय में उन्होंने आज लोगों से मुलाकात की। कंवर पाल गुर्जर से वहां आढ़तियों ने मुलाकात की और मांग की कि हरियाणा की मंडी में उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के अनाज को लाने की अनुमति भी दी जाए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Related News

Recommended News