पंजाब के सरकारी स्कूलों में अब नहीं पढ़ाई जाएंगी बच्चों को प्राइवेट पब्लिशरों की गाइड्स

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 01:14 PM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : पंजाब के सरकारी स्कूलों में अब प्राइवेट पब्लिशरों की गाइडें नहीं पढ़ाई जा सकेंगी। शिक्षा विभाग पंजाब ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में प्राइवेट पब्लिशरों की गाइडें पढ़ाए जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है। इसी संबंध में विभाग की ओर से एक पत्र भी जारी किया गया है जो कि राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के मुखियों को भी भेजा गया है।

प्राइवेट पब्लिशर गाइडें लगवाने के लिए अध्यापकों को देते हैं गिफ्ट :
डायरैक्टर राज्य शिक्षा खोज एवं ट्रेनिंग परिषद पंजाब के ऑफिस की ओर से जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि विभाग के ध्यान में आया है कि बहुत से सरकारी स्कूलों में अध्यापकों द्वारा छात्रों को प्राइवेट पब्लिशरों की गाइडें लगवाई जाती हैं। 

अध्यापकों द्वारा छात्रों को ऐसी गाइडें लगवाने का मकसद यह माना जा रहा है कि प्राइवेट पब्लिशर अपनी गाइडें लगवाने के लिए स्कूल मुखियों और अध्यापकों को कुछ गिफ्ट आदि भी दे जाते हैं। ऐसे हालात में बहुत से अध्यापक इन गिफ्टों के लालच में बच्चों को वही गाइडें लाने के लिए प्राथमिक्ता देते हैं। 

कम शैक्षिक योग्यता वाले युवकों-युवतियों से तैयार करवाई जाती हैं गाइडें :
यह भी ध्यान में आया है कि यह प्राइवेट पब्लिशरों द्वारा छापी जा रही गाइडें बहुत कम शैक्षिक योग्यता वाले युवकों एवं युवतियों से तैयार करवाई जाती हैं जिस कारण बहुत सी गाइडों में गलितयां भी होती हैं। ऐसे हालातों में ऐसी गाइडें बच्चों को मिसगाईड भी करती हैं और उनकी पढ़ाई का नुक्सान करती हैं। 

विभाग द्वारा सभी स्कूलों के मुखियों को हिदायत दी गई है कि वे अपने स्कूल में छात्रों को किसी भी प्राइवेट पब्लिशर की गाइडें न लगवाएं। अगर विभाग की जांच में किसी भी स्कूल मुखी और संबंधित अध्यापक के बारे में ऐसी गाइडें लगवाने की सूचना सामने आती है तो विभाग द्वारा सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News