बुडै़ल जेल में कैदी तैयार करेंगे बेकरी प्रोडक्ट

Wednesday, Jun 01, 2016 - 04:15 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप कुमार) : बुडै़ल जेल में कैदी बेकरी प्रोडक्ट तैयार करेंगे। जेल प्रबंधन जेल में बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने का प्रोजैक्ट शुरू करने जा रहा है। इस प्रोजैक्ट की पृष्ठभूमि तैयार कर ली गई है। जेल में जल्द ही बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने वाले आधुनिक उपकरण लगाए जाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए टैंडर निकाला जा चुका है। प्रोजैक्ट के तहत कैदियों द्वारा तैयार किए जाने वाले बेकरी प्रोडक्ट आम लोगों के लिए जेल प्रबंधन द्वारा बेचे जाएंगे। इस प्रोजैक्ट से होने वाले लाभ से कैदियों के कल्याण के कार्य किए जाएंगे। 

 

पहले चरण में बिस्किट, डबल रोटी होगी तैयार

प्रोजैक्ट के पहले चरण में कैदी बिस्किट, डबल रोटी तैयार की जाएगी। सैक्टर-42 स्थित होटल मैनेजमैंट कालेज द्वारा ही यहां कैदियों को होटल मैनेजमैंट के विभिन्न कोर्स करवाए थे। अब कैदी होटल मैनेजमैंट के विशेषज्ञों की देख-रेख में ही काम करेंगे। धीरे-धीरे अपने अनुभव के आधार पर कैदी इस प्रोजैक्ट का पूरा कामकाज खुद संभालेंगे। 

 

कैदियों के काम में आएगा निखार, बढ़ेगा आत्मविश्वास

इस कोर्स के तहत बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने वाले कैदियों के काम में निखार आएगा, केदी बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने के काम में निपूर्ण होंगे। इस तरह से इस काम में महारत प्राप्त करने के बाद कैदियों के आत्म सम्मान में बढ़ौतरी होगी और जेल से रिहा होने के बाद वे अपना बेकरी का काम करने के लायक हो सकेंगे।

 
Advertising