‘लोकतंत्र को मजबूत करने में रहा कैदियों का सहयोग’

Monday, May 20, 2019 - 12:16 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : सैक्टर-47ए के सरकारी हाई स्कूल में पोलिंग बूथ नंबर 383 व 384 को मॉडल पोलिंग बूथ बनाया गया था। इस पोलिंग बूथ में मॉडल बुडै़ल जेल में बंद कैदियों द्वारा तैयार किए गए सामान के सहयोग से यहां आने वाले वोटरों की सुविधा के विशेष इंतजाम किए गए थे। दोनों पोलिंग बूथों में वोटरों की सुविधा के लिए मैडीकल हैल्प डैस्क, कैदियों द्वारा तैयार की गई मिठाई, लकड़ी के मोमैंटो की व्यवस्था की गई थी। 

यही नहीं देश में लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्यौहार की व्यवस्था को देखने के लिए चंडीगढ़ में ब्रिटिश हाई कमीशन के डिप्टी हाई कमिश्नर एंड्रयू आरे खुद यहां पहुंचे थे। उन्होंने यहां पहुंचकर करीब एक घंटे तक बूथ की पूरी व्यवस्था और वोट डालने के लिए लोगों के जोश को देखा। अपने इस अनुभव के बाद बात करते हुए उन्होंने कहा कि बूथ में वोटरों की सुविधा के लिए जेल में बंद कैदियों द्वारा तैयार किए सामान का सहयोग, लोकतंत्र को मजबूत करने में कैदियों का सहयोग जान पड़ रहा है। 

नए वोटरों के लिए मिठाई और बुजुर्गों को मोमैंटो देकर किया प्रोत्साहित : 
इन दोनों बूथों में जो भी वोटर पहली बार वोट करने के लिए पहुंचा था उनके लिए जेल में कैदियों द्वारा तैयार की गई मिठाई की पैकिंग की व्यवस्था की गई थी जिससे कि लोकतंत्र में उनके पहले मतदान के सहयोग को लेकर उनका मुंह मीठा करवा कर उनको प्रोत्साहित किया जा सके। 

इसी तर्ज पर ही यहां वोट डालने के लिए आने वाले 80 साल की उम्र से ज्यादा वाले बुजुर्गों का धन्यवाद करने के लिए उन्हें कैदियों द्वारा बनाए गए लकड़ी के बेहतरीन चंडीगढ़ के निशान वाले मोमैंटो भेंट किए गए।

शरबत का भी किया था प्रबंध :
गर्मी को मात देकर यहां मतदान करने के लिए आने वाले सभी वोटरों के लिए शरबत का प्रबंध भी किया गया था। इसके साथ ही यहां आने वाले वोटरों की सुविधा के लिए यहां विशेषतौर पर एक मैडीकल हैल्प डैस्क का इंतजाम किया गया था। 

जिससे कि लाइन में लगने पर यदि किसी भी वोटर को किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत महसूस हो तो उसे तुरंत मैडीकल हैल्प प्रदान की जा सके। इसके साथ ही पोलिंग बूथ में बुडै़ल जेल में कैदियों द्वारा तैयार किए गए फर्नीचर को भी डिस्प्ले किया गया था। जिससे कि यहां आने वाले वोटर कैदियों द्वारा तैयार किए जाने वाले फर्नीचर को भी देख सकें।

Priyanka rana

Advertising