गर्मी के मौसम में बिजली आपूर्ति के लिए तैयारी पूरी

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 07:43 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम गर्मी के मौसम में बिजली की बढ़ती हुई मांग व आपूॢत को पूरा करने के लिए तथा उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत बिजली उपभोक्ताओं को निर्बाध एवं सुचारु रूप से बिजली आपूॢत सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में निगम ने पिछले 3 महीने में 5 नए सब-स्टेशनों को चालू किया है और मौजूदा 19 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि भी की है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने बताया कि ऑप्रेशन सर्कल, सिरसा में 3 नए सब-स्टेशन केलनियां, बरूवाली, हुडा सैक्टर कालांवाली चालू कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी नव-निर्मित सब-स्टेशनों पर 10 एम.वी.ए. क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। इसी प्रकार, ऑप्रेशन सर्कल, नारनौल के तहत आजम नगर व ऑप्रेशन सर्कल पलवल के तहत उजीना में नए सब-स्टेशन को चालू कर दिया गया है। इन दोनों सब-स्टेशनों पर भी 10 एम.वी.ए. क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है।

 


‘19 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की’ 
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली वितरण प्रणाली को मजबूत करने के लिए मौजूदा 19 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की है। इसके तहत ऑप्रेशन सर्कल, सिरसा के 33 के.वी. सब-स्टेशन मोहम्मदपुरियां व हरीपुरा, ऑप्रेशन सर्कल, फतेहाबाद के 33 के.वी. सब-स्टेशन नांगला, गुल्लरवाला, रत्ताखेड़ा, अजीत नगर, भुथन व महमदकी, ऑप्रेशन सर्कल, हिसार के 33 के.वी. सब-स्टेशन माजरा, मसूदपुर, एच.टी.एम., स्याहड़वा व आर्य नगर, ऑप्रेशन सर्कल, जींद के 33 के.वी. सब-स्टेशन सैक्टर-8, जींद, ऑप्रेशन सर्कल, भिवानी के 33 के.वी. सब-स्टेशन डोह-का-दिना, पिचोपा, खेड़ा व मोरवाला और ऑप्रेशन सर्कल, रेवाड़ी के 33 के.वी. सब-स्टेशन काकोडिया की क्षमता में वृद्धि की गई है।

 

प्रवक्ता ने बताया कि इन सब-स्टेशनों के चालू होने और मौजूदा सब-स्टेशनों की क्षमता वृद्धि होने से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की स्थापित क्षमता में 162 एम.वी.ए. की बढ़ोत्तरी हुई है, जिसके फलस्वरूप दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर व निर्बाध बिजली आपूॢत मिलेगी और उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज, फॉल्ट से होने वाले अघोषित बिजली कट, ट्रिपिंग आदि समस्या से भी निजात मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News