ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप देगा प्रशासन, मांगे आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 01:57 PM (IST)

चंडीगढ(राजिंद्र) : चंडीगढ़ प्रशासन ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए शहर के ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स से आवेदन मांगे हैं। इस संबंध में प्रशासन ने नोटिस जारी कर दिया है। बताया जाता है कि पिछले दो साल से किसी भी ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं दिया है। 

यही कारण है कि अब दोबारा प्रशासन ने इस संबंध में आवेदन मांगे हैं। साथ ही सभी स्टूडैंट्स को इसके लिए अवेयर किया सकें, प्रशासन ने स्कूल, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को भी स्कॉलरशिप के संबंध में डिटेल भेजी है। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि वह ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स को ये स्कॉलरशिप देते हैं लेकिन अवेयर कम होने के चलते पिछले दो साल से उनके पास कोई आवेदन नहीं आया है। 

इस साल वह और प्रयास कर रहे हैं, ताकि स्टूडैंट्स इसके लिए आवेदन कर सकें। चंडीगढ़ उच्च शिक्षा विभाग की ओर से यह सर्कुलर सभी जगहों पर भेज दिया गया है। पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत प्राइवेट और सरकारी संस्थानों में पढऩे वाले ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स की फीस पूरी माफ की जाती है। इसमें आवेदन करने के लिए सिर्फ एक प्रमुख शर्त है कि वह ट्रांसजैंडर स्टूडैंट चंडीगढ़ के पते का रहने वाला हो। इस स्कीम की पूरी जानकारी शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन :
आवेदन करने को इच्छुक 10 जनवरी, 2020 से पहले नैशनल स्कालरशिप वैब पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं इंस्टीच्यूट द्वारा ऑनलाइन एप्लीके शन की वैरीफिकेशन की अंतिम तिथि 20 जनवरी है। स्कालरशिप फार्म को भरने के बाद वह सैक्टर-9 स्थित डायरैक्टर हायर एजुकेशन के पास जमा कर सकते हैं। 

स्कालरशिप फार्म में उन्हें निवास प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि, आधार कार्ड की कापी, वार्षिक फीस विवरण, आधार लिंक खाता नंबर, अपना नाम, आय प्रमाण पत्र देना होगा। इसके अलावा ट्रांसजैंडर को स्वयं के द्वारा ट्रांसजैंडर होने का घोषणा पत्र देना होगा। प्रशासन का  दावा है कि वह अवेयरनैस के लिए प्रयास करेंगे, ताकि ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स तक इसका लाभ पहुंच सके। 

अवेयरनैस की है कमी :
जानकारों का मानना है कि प्रशासन द्वारा सभी जगहों पर सर्कुलर तो भेजा जा रहा है लेकिन इस संबंध में अवेयरनैस की कमी है। ट्रांसजैंडर स्टूडैंट्स में अवेयरनैस के लिए प्रशासन को प्रयास करना होगा। तभी जाकर प्रशासन अपना स्कॉलरशिप का लक्ष्य पूरा कर सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News