पॉलीथीन चालान को लेकर प्रशासन फिर हुआ एक्टिव काटे पांच-पांच हजार के चालान

Friday, Feb 12, 2016 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़। चंडीगढ़ में  पॉलीथीन यूज पर रोक लगा दी गई है। पिछले15 दिनों से पॉलीथीन यूज पर चुप्पी साधे बैठा प्रशासन वीरवार से फिर एक्टिव हो गया। दो हफ्ते कोई कार्रवाई करने के बाद वीरवार को पहले ही दिन सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) सेंट्रल के निर्देशों पर टीम ने पॉलीथीन कैरी बैग्स अन्य सामान रखने के चलते 6 ट्रेडर्स के 5000-5000 रुपए के चालान काटे हैं। 

एसडीएम सेंट्रल के निर्देशो पर हु कार्यवाही 

ये कार्रवाई एसडीएम सेंट्रल प्रिंस धवन के निर्देशों पर की गई। एडवाइजर टु एडमिनिस्ट्रेटर विजय कुमार देव ने इस बारे में सभी संबधित अफसरों को भी निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे रेगुलर चेकिंग पॉलीथीन को लेकर करें और अगर पॉलीथीन कहीं पर यूज किया जा रहा है तो कोर्ट के निर्देशों के तहत कार्रवाई की जाए। पिछले15 दिनों से पॉलीथीन यूज पर चुप्पी साधे बैठा प्रशासन वीरवार से फिर एक्टिव हो गया। दो हफ्ते तक कोई कार्रवाई नही की गई।

6  ट्रेडर्स के 5000-5000 रुपए के चालान काटे 

वीरवार को पहले ही दिन सब डिविजनल मजिस्ट्रेट(एसडीएम) सेंट्रल के निर्देशों पर टीम ने पॉलीथीन कैरी बैग्स अन्य सामान रखने वाले 6 ट्रेडर्स के 5000-5000 रुपए के चालान काटे हैं। ये कार्रवाई एसडीएम सेंट्रल प्रिंस धवन के निर्देशों पर की गई। एडवाइजर टु एडमिनिस्ट्रेटर विजय कुमार देव ने इस बारे में सभी संबधित अफसरों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं कि वे पॉलीथीन को लेकर रेगुलर चेकिंग करें। अगर कहीं पॉलीथीन यूज किया जा रहा है तो कोर्ट के निर्देशों के तहत कार्रवाई की जाए।

2 क्विंटल से ज्यादा पॉलीथीन जब्त 

एसडीएम सेंट्रल के निर्देशों के बाद वीरवार शाम करीब 5 बजे सेक्टर-15 की मार्केट में आईएएस भूपेश चौधरी के सुपरविजन में चेेकिंग की गई। इस दौरान यहां करीब 2 क्विंटल से ज्यादा पॉलीथीन जब्त किया गया है। खुलेआम पॉलीथीन यूज किया जा रहा था। इसके चलते यहां से इक्ट्ठा किए गए पॉलीथीन को सेक्टर-25 के गारबेज प्रोसेसिंग यूनियन में डिस्ट्रॉय करने के लिए भेज दिया गया। इस ड्राइव के दौरान 14 चालान सेनेट्री के 500-500 रुपए के किए गए हैं। इसके अलावा 6 लोगों के पांच-पांच हजार रुपए का चालान काटा गया है। इस ड्राइव में एक कपड़े के व्यापारी का भी चालान काटा गया जिसका विरोध सीबीएम ने किया है। 

 15 दिनों से कोई कार्रवाई नहीं की गई थी 

जनवरी में पॉलीथीन को बंद करने के लिए एसडीएम, सीपीसीसी, फूड सप्लाई एंड कंज्यूमर अफेयर्स की तरफ से कार्रवाई की गई थी। इसके बाद 15 दिनों से कोई कार्रवाई नहीं की। इसके चलते चंडीगढ़ में पॉलीथीन के डिस्ट्रिब्यूटर और डीलर्स फिर एक्टिव हो गए हैं। सेक्टर-26 की मंडी, सेक्टर-22, 19, 38, 17, 26, 18 और अन्य सभी मार्केट्स में दोबारा से सिर्फ प्लास्टिक का सामान ही धड़ल्ले से नहीं बेचा जा रहा है, बल्कि पॉलीथीन कैरी बैग्स भी अब फिर से रेहड़ी-फड़ी तक में आराम से पहुंच गया है।

Advertising