वातावरण प्रदूषण बड़ा खतरा : बलबीर सिद्धू

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 03:59 PM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा) : ‘वातावरण प्रदूषण समाज के लिए बड़ा खतरा है। यदि हम इस समय इस खतरनाक समस्या के साथ न निपट सके तो आने वाली पीढिय़ां हमें कभी माफ नहीं करेंगी। इसलिए हवा, पानी और भूमि प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कानून लागू करने के लिए यह उपयुक्त समय है।’ 

 

यह बात स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मिशन तंदुरुस्त के अंतर्गत बनाए मुख्यमंत्री सलाहकार ग्रुप की पहली मीटिंग दौरान की। इस सलाहकार ग्रुप के सदस्यों ने विभागों और विभिन्न क्षेत्रों के आपसी तालमेल को यकीनी बनाकर पंजाब को साफ वातावरण वाला एक सेहतमंद राज्य बनाने का प्रण लिया।

 

प्रवक्ता ने बताया कि मीटिंग का उद्देश्य पिछले एक साल दौरान बहुमुखी ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ में किए विकास कार्यों का जायजा लेना और भविष्य में इस मिशन को जारी रखने के लिए संभावनाएं बनाना था। 

 

सिद्धू ने कहा कि गुरुओं की इस पवित्र धरती को बचाने के लिए हमें रेन वाटर हारवैस्टिंग, भूमिगत जल का पुन: प्रयोग, ठोस अवशेष के सभ्यक प्रबंधन, राज्य को हरा-भरा बनाने और धान की पराली जलाने संबंधी कानूनों को सही अर्थों में लागू करने की जरूरत है।

 

प्रदूषण रोकने के लिए सख्त कानून की जरूरत
इस दौरान आर.के. वर्मा, प्रमुख सचिव, विज्ञान प्रौद्यौगिकी और वातावरण ने 5 जून,2018 को शुरू हुए मिशन तंदुरुस्त पंजाब की शुरूआत से अब तक की विभिन्न प्राप्तियों को दिखाती विस्तृत प्रस्तुति भी दी। सलाहकार ग्रुप का पहला मुख्य मुद्दा मानवीय होंद के लिए साफ-सुथरी हवा की जरूरत पर अधारित था।

 

यह फैसला किया गया कि वाहनों के धुएं, धूल, कूड़ा-कर्कट जलाने के कारण, उद्योगों के धुएं के कारण और निर्माण एवं तोड़-फोड़ जैसी गतिविधियों के कारण पैदा हुए प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कानून लागू करने की जरूरत है। 

 

इसी तरह सभी कमेटी सदस्यों ने साफ-पीने योग्य पानी, वेस्ट वाटर ट्रीटमैंट, भूमिगत जल का पुन: प्रयोग और रेन वाटर हारवैस्टिंग को यकीनी बनाने के लिए सख्त कानून अपनाने के लिए सहमति अभिव्यक्त की। 

 

इसके साथ ही ठोस अवशेष प्रबंधन, औद्योगिक कूड़ा-कर्कट, एग्रोकैमीकल कंटैमीनेशन, म्युनिसिपल वेस्ट जैसे क्षेत्रों के लिए सख्त नियम लागू करने की जरूरत पर विचार किया गया।

 

मुख्यमंत्री सलाहकार ग्रुप के अन्य मैंबर में साधु सिंह धर्मसोत, वन मंत्री, रजिया सुल्ताना वाटर सप्लाई और सैनिटेशन मंत्री, संदीप सिंह विधायक नाभा, अवतार सिंह विधायक जालंधर उत्तरी, तरसेम सिंह, डी.सी. एम.एल.एस. अटारी, कुलदीप सिंह वैद, विधायक गिल, पवन कुमार आदिया, विधायक शाम चौरासी और संतोख सिंह, विधायक भलीपुर, बाबा बकाला शामिल हैं। 

 

इसके अलावा सरवजीत सिंह, प्रमुख सचिव जल स्रोत विभाग, काहन सिंह पन्नू, डायरैक्टर मिशन तंदुरुस्त पंजाब,  कृष्ण कुमार, सचिव स्कूल शिक्षा, एस.एस. मरवाहा, चेयरमैन, पी.पी.सी.बी और विभिन्न विभागों के सीनियर अधिकारी मौजूद थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News