अब गांव में भी कॉल करने पर 20 मिनट के भीतर पहुंचेगी पुलिस आपके पास

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2016 - 07:37 AM (IST)

मोहाली, (राणा): अब जिले के गांवों में भी पुलिस तुरंत लोगों की सहायता के लिए हाजिर होगी। 100 नंबर पर कॉल करने पर बीस मिनट के भीतर पुलिस जवान पहुंच जाएंगे। इसके लिए पुलिस ने रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम शुरू किया है।

 

इसकी शुरुआत शुक्रवार को फेज-8 स्थित पुलिस कंट्रोल रूम से मुख्य संसदीय सचिव एन.के. शर्मा व एस.एस.पी. गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने हरी झंडी दिखाकर की। शर्मा ने बताया कि इससे आपराधिक वारदातों व  चोरियों के केसों को भी रोका जा सकेगा। 

 

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम पर राज्य सरकार ने 440 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इस सुविधा के लिए 555 मोटरसाइकिल व 322 गाडिय़ां और पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। 

 

इस सिस्टम के तहत मोहाली जिले को 16 मोटरसाइकिल व 15 गाडियां मिली हैं। उन्होंने बताया कि मोटरसाइकिल पर दो और चार पहिया वाहन पर तीन-तीन पुलिस मुलाजिम तैनात किए गए हैं।

 

ऐसे काम करेगा सिस्टम

एस.एस.पी. ने बताया कि किसी व्यक्ति द्वारा जब 100 नंबर पर कॉल की जाएगी तो कॉल सीधे आधुनिक कंट्रोल रूम में जाएगी। इसके बाद तुरंत सूचना नजदीकी रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस रिसोर्स सिस्टम के तहत तैनात पुलिस पार्टी को देकर उन्हें तुरंत मौके पर भेजा जाएगा।

 

15 हजार सिपाही होंगे भर्ती

इस मौके पर संसदीय सचिव एन.के. शर्मा ने बताया कि जल्द ही पुलिस में मुलाजिमों की कमी को दूर किया जाएगा। इसके लिए 15 हजार नए पुलिस मुलाजिम भर्ती किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News