पुलिस स्टेशनों से जल्द हटेंगे लावारिस वाहन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 01:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (सुशील): पुलिस स्टेशन में खचाखच भरे लावारिस वाहन जल्द हटा दिए जाएंगे। इन वाहनों के मालिकों का पता एन.सी.आर.बी. द्वारा हायर एक कंपनी लगाएगी। इस कंपनी ने चंडीगढ़ पुलिस के साथ एक एम.ओ.यू. साइन किया है। इसके तहत कंपनी के कर्मचारी हर पुलिस स्टेशन में जाकर मालखाने में जब्त वाहनों का रिकार्ड चेक कर रही है। 

कंपनी के कर्मचारी इन वाहनों के इंजन और चेसिस नंबर नोट कर सीधा कंपनी से संपर्क कर रहे हैं ताकि पता चल सके कि लावारिस वाहन कंपनी से किसने खरीदा था। इसके अलावा वह वाहन किस अथॉरिटी से रजिस्टर हुआ था। कंपनी के पास  एन.सी.आर.बी. का सारा रिकार्ड है। कंपनी के कर्मचारी तुरंत साफ्टवेयर में इन वाहनों के इंजन और चेसिस नंबर डालकर पता कर रहे हैं कि वाहन किसी शहर से चोरी हुआ है या नहीं। 

16 पुलिस स्टेशन में रिकॉर्ड चैक किया  
कंपनी ने चंडीगढ़ में 16 पुलिस स्टेशनों में जाकर लावारिस खड़े वाहनों को किया। मालखाना मुंशी कंपनी के कर्मचारियों को हर वाहन की जानकारी दे रहा है। कई पुलिस स्टेशन में तो कई ऐसे वाहन खड़े मिले हैं, जिनका रिकार्ड थाने में मौजूद नहीं है। इन वाहनों को पुलिसकर्मियों ने कोई न कोई बहाना बनाकर साइड कर दिया। कई थाना प्रभारी तो इस काम से बहुत खुश हो रखे हैं ताकि वाहन के मालिक मिल जाएं और वह अपने वाहनों को ले जाएं। इससे पुलिस स्टेशन में जगह खाली हो जाएगी। पुलिस स्टेशन में खड़े ज्यादातर वाहन कंडम हो चुके हैं।  
 

कई वाहन चोरों से हुए बरामद
पुलिस लावारिस वाहनों को 102 सी.आर.पी.सी. में जब्त करती है। पुलिस कई लावारिस वाहन चोरों से भी बरामद कर चुकी है। लेकिन इन वाहनों पर जाली नंबर लगा होने के कारण मालिकों तक नहीं पहुंच जाती है। ऐसे वाहन थानों में खड़े -खड़े ही खराब हो जाते हैं। आखिर में चंडीगढ़ पुलिस जिला अदालत से परमिशन लेकर वाहनों की ऑक्शन करवा देती है। लेकिन ऑक्शन करवाने में कई साल लग जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News