हरियाणा पुलिस ने बरामद किए 2048 लापता मोबाइल फोन

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 10:29 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा पुलिस ने एक विशेष अभियान के तहत विभिन्न स्थानों से अलग-अलग समय में खोए या चोरी हुए करीब 1 करोड़ 61 लाख रुपए के 2048 मोबाइल फोन बरामद करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने ये मोबाइल फोन वर्ष 2020 के प्रथम 11 माह के दौरान बरामद कर उनके मालिकों को वापस किए।

 


हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) मनोज यादव ने बताया कि इस संबंध में मिली शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस की आई.टी. व साइबर सैल की टीमों ने ऐसे मोबाइल फोन के सिम और आई.एम.ई.आई. नंबर को ट्रैक कर हैंडसैट को टे्रस किया। गत वर्ष इस अवधि में बरामद 2048 हैंडसैट में कीमती हाई-एंड स्मार्टफोन भी शामिल हैं। पुलिस द्वारा बरामद किए गए फोन में से अधिकांश हैंडसैट यूजर द्वारा गलती से गुम हो गए थे तथा कुछ अन्य चोरी भी हो गए थे। हाई-एंड तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पुलिस की समॢपत टीमों द्वारा लापता फोन का पता लगाने के लिए सार्थक प्रयास किए गए।


‘हिसार में सर्वाधिक 252 मोबाइल फोन बरामद किए गए’
हिसार में सर्वाधिक 252 मोबाइल फोन बरामद किए गए जबकि यमुनानगर में 145, गुरुग्राम में 144, कैथल में 140, पंचकूला में 137, सिरसा में 117, करनाल में 94, हांसी में 93, अम्बाला और सोनीपत में 88-88 मोबाइल फोल पुलिस ने ढूंढ कर लोगों को सौंपे। गत वर्ष जनवरी से नवम्बर तक जी.आर.पी. ने भी 109 मोबाइल फोन की रिकवरी में योगदान दिया। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि हैंडसैट की रिकवरी के बाद पुलिस शिकायतकर्ता से संपर्क कर असली मालिक को मोबाइल लौटा देती है। खोया हुआ मोबाइल वापस मिलना कई लोगों के लिए भावनात्मक क्षण भी होता है क्योंकि सेलफोन में पासवर्ड, डेटा व व्यक्तिगत जानकारी सेव होने के कारण यह उनके लिए एक बेशकीमती डिवाइस होता है। पुलिस की इस मुहिम की काफी सराहना भी हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News