घरों तक पहुंचा डंपिंग ग्राऊंड का जहरीला लिक्विड

Sunday, Aug 18, 2019 - 01:09 PM (IST)

चंडीगढ़(रमेश) : डंपिंग ग्राऊंड में लगे कई फीट ऊंचे कूड़े के ढेर से बरसात का जहरीला लीचड़ दीवार को चीरता हुआ ड्ड्डूमाजरा के घरों तक पहुंच गया है जिसके चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो चला है। 

यहां से गुजरने वाले लोग अपने मुंह पर रूमाल रखकर गुजरते हैं अगर इस लीचड़ लिक्विड के छींटे कपड़ों पर पड़ गए तो रंग तक उड़ जाता है। वह कपड़ा दोबारा पहनने के लायक नहीं बचता इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि डड्डूमाजरा के लोग किस तरह से नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। 

लोगों का जीना हुआ दुश्वार :
पिछले कई सालों से इस लीचड़ के बारे में यहां के निवासी  समय-समय पर निगम को अवगत करवाते रहे हैं मगर अफसोस इस विषय पर कोई भी ध्यान नहीं दिया गया। अब यह लीचड़ निकलकर सड़कों पर बहने लगा है जोकि लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है जिसमे कई जहरीले कैमीकल्स मिले हुए हैं। 

डड्डूमाजरा डम्पिंग ग्राऊंड एक्शन कमेटी के चेयरमैन दयाल कृष्ण ने बताया कि सड़कों का ड्रेनेज सिस्टम पहले से ही ब्लॉक हुआ पड़ा है जिस कारण यह लीचड़ पूरी सड़कों पर बिखरा पड़ा है और वहां के लोग इसकी गंध से परेशान हैं। अब नगर निगम ने लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए एक व्हाट्सएप्प नंबर पब्लिश किया है जिसमें आप समस्या की फोटो भेज सकते हैं। 

डड्डूमाजरा कॉलोनी के निवासियों ने लीचड़ की फोटो को निगम द्वारा जारी व्हाट्सएप्प नंबर पर सेंड कर दिया है लेकिन दो दिन बिट जाने पर भी किसी ने लोगों की सुध नहीं ली है। लोगों का कहना है की निगम के वाट्सएप्प सिर्फ दिखावा है। पहले भी स्वच्छता एप्प में भी हम इस लीचड़ की फोटो कई बार डाल चुके हैं मगर समाधान नहीं हुआ ।

Priyanka rana

Advertising