ग्माडा ने मोहाली में आज से लांच की 753 रिहायशी प्लाटों की स्कीम

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 12:20 PM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : ग्माडा द्वारा लोगों को वैसाखी के शुभ अवसर पर मोहाली एयरपोर्ट के नजदीक स्थित आई.टी. सिटी में 753 रिहायशी प्लाटों की स्कीम लांच की गई है। इस स्कीम के लिए आम जनता से आवेदन मांगे गए हैं। स्कीम 14 अप्रैल को शुरू हो रही है जो 14 मई को खत्म होगी। 

शर्त ये रहेगी कि आवेदक के पास देश भर में कहीं पर भी कोई प्लाट और मकान नहीं होना चाहिए। अलाटियों को प्लाटों का कब्जा इसी वर्ष के अंत तक दे दिया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव-कम-वाइस चेयरपर्सन मकान निर्माण एवं शहरी विकास विभाग पंजाब विन्नी महाजन द्वारा दी गई है।

पहले सीनियर सिटीजन और फिर महिलाओं को प्राथमिकता :
इस स्कीम तहत प्लॉटों की अलाटमैंट में सीनियर सिटीजनों को पहले और फिर महिला आवेदकों को प्राथमिक्ता दी जाएगी। महाजन ने बताया कि विभाग की पई रिजरवेशन पॉलिसी मुताबिक अनुसूचित जाति का आरक्षण 30 प्रतिशत कर दिया गया है। यह आरक्षण वर्टीकल होगी मतलब कि एस.सी. श्रेणी के आवेदकों को दूसरी श्रेणियों जैसे सरकारी मुलाजम/डिफैंस/ आजादी घुलाटिए / खेलों आदि में आरक्षण दिया जाएगा। 

सीनियर सिटीजन, महिलाएं और आरक्षिण श्रेणियों में कामयाब होने वाले आवेदकों को लैटर आफ इंटैंट जारी होने की तारीख से पांच वर्षों तक ट्रांसफर करने और बेचने की इजाजत नहीं होगी। जरनल श्रेणी में विदेशों में रहने वालों को छोड़ कर भारत का कोई भी वसनीक अप्लाई कर सकता है बशर्ते कि वह अप्लाई करने की अंतिम तारीख को 18 वर्ष का होना चाहिए।

ये रहेंगे रेट :
ग्माडा से मिली जानकारी मुताबिक प्लाटों की अलॉटमैंट कीमत 25 हजार रुपए प्रति वर्ग गज निश्चित की गई है तथा स्कीम में 100 वर्ग गज, 150 वर्ग गज, 200 वर्ग गज, 300 वर्ग गज, 400 वर्ग गज तथा 500 वर्ग गज के प्लाट अलाटमैंट के लिए पेश किए जा रहे हैं।

ऐसे करना होगा भुगतान :
ग्माडा के मुख्य प्रशासक रवि भगत ने बताया कि आवेदकों द्वारा प्लॉट की कुल कीमत की दस प्रतिशत राशि स्कीम में आवेदन देने के समय 15 प्रतिशत राशि लैटर आफ इंटैंट जारी होने के तीस दिनों के अंदर-अंदर अदा करनी होगी। 

उस उपरांत बाकी 75 प्रतिशत राशि के लिए अलाटियों को दो विकल्प दिए जाएंगे जिन में अलॉटी 75 प्रतिशत राशि एकमुश्त लैटर आफ इंटैंट जारी होने से 60 दिनों के अंदर अंदर अदा करनी होगी जिस पर उन्हें पांच प्रतिशत की छूट होगी। अलाटी इस राशि को 9 प्रतिशत वार्षिक कंपाऊंड ब्याज पर 6-6 महीने की किश्तों द्वारा जमां करवा सकेंगे।

पुडा ऑफिस मोहाली बैंकों से मिलेंगे एप्लीकेशन फार्म :
स्कीम के ब्रॉशर जिसमें एप्लीकेशन फार्म तथा स्कीम से संबंधित ब्यौरे दर्ज होंगे। यह ब्रॉशर पुडा भवन सैक्टर-62 मोहाली ऑफिस की सिंगल विंडो सर्विस काऊंटर से 100 रुपए की कीमत अदा करके लिए जा सकेंगे। एप्लीकेशन फार्म पुडा ऑफिस और पुडा द्वारा नामजद किए गए बैंकों और फिर ऑनलाइन भी जमा करवाए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News