डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड में कचरे का ढेर हटाकर बनाया जाएगा प्ले ग्राऊंड

Wednesday, Aug 28, 2019 - 12:25 PM (IST)

चंडीगढ़(राय) : डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को नगर निगम कमिश्नर के.के. यादव से मिला। के.के. यादव को डंपिंग ग्राऊंड के पास लाइंस कंपनी द्वारा थीम पार्क में कचरा गिराए जाने संबंधी जानकारी दी गई। कमिश्नर ने कहा कि यह बात उन्हें मेयर राजेश कालिया ने पहले ही बता दी थी और उन्होंने ऑर्डर भी किए हैं कि लैंडफिल से नीचे कचरा न गिराया जाए। जो गिराया है, उसे भी तुरंत साफ कर दें।

कमिश्नर ने कहा कि अक्तूबर के अंत तक यहां माइनिंग का काम शुरू हो जाएगा और यह कूड़े का पहाड़ बिल्कुल जीरो लैवल तक लाकर हम इसे पहले जैसा खेलने का मैदान बना देंगे। दूसरा, जहां पर यह कचरा गिरा दिया गया है, जिसको थीम पार्क कहते हैं, उसे भी जल्द साफ करने के लिए अधिकारियों को कह दिया गया है।

दूसरे प्लांट के लिए तलाश रहे जगह :
एक्शन कमेटी ने मरे हुए जानवरों के प्लांट के लिए भी कहा कि वह इस प्लांट को डड्डूमाजरा में कभी भी लगवाने को तैयार नहीं हैं। इस पर के.के. यादव ने कहा कि आपके मेयर और हम इसके लिए उचित जगह तलाश रहे हैं और हमारा प्रयास रहेगा कि यह डड्डूमाजरा में न लगाया जाए। मेयर राजेश कालिया ने साफ कह दिया कि यह प्लांट डड्डूमाजरा में नहीं लगेगा। 

लीचड़ को तुरंत हटाया जाए :
डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने कमिश्नर को यह भी कहा कि डंपिंग ग्राऊंड से रिस कर आ रहा लीचड़ सड़क से होकर रोड सीवरेज में जा रहा है जो कि आगे जाकर ब्लॉक हुए पड़े हैं। अगर यह लीचड़ घरों की तरफ जो ड्रेनिंग लाइन है उसमें चला जाता है, जहां तक तो यह रेन लाइन ड्रेनिंग खुली हुई है वहां पर इकट्ठा होता रहता है। जहां वह ड्रेनिंग लाइन बंद हो जाती है, वहां पर ओवरफ्लो होकर वह बाहर निकलना शुरू हो जाता है। 

उससे तो घर-घर में इस लीचड़ के बैक्टीरिया पहुंच रहे हैं और बदबू भी फैला रहे हैं। इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यादव ने कहा कि इस पर ठोस कदम उठाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लीचड़ को डंपिंग ग्राऊंड से तुरंत हटाया जाए। इस अवसर पर ज्वाइंट एक्शन कमेटी के मैंबर आनंद मिस्त्री, मांगा राम, विनोद कुमार, बिक्रमजीत विक्की, भारत पास्टर उपस्थित थे। 

Priyanka rana

Advertising