निगम अब तक प्लास्टिक यूज पर कर चुका 2000 से ज्यादा चालान

10/9/2019 10:30:16 AM

चंडीगढ़(राय) : नगर निगम पिछले दो महीने में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर दो हजार से अधिक चालान कर चुका है। जुलाई में निगम सदन की बैठक में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन की दिशा में बायलॉज का एजैंडा पारित किया जा चुका था। 

इस दौरान निगम की ओर से जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दिशा में वार्ड स्तर का जागकरूकता कार्यक्रम चलाया गया। शहरवासियों को कपड़े के बैग बांटे गए। निगम के एम.ओ.एच. डा. अमृत पाल सिंह के मुताबिक लगभग 10 हजार के करीब ऑफेंडर चालान राशि का भुगतान कर चुके हैं। वहीं, बताया जाता है कि चालान सबसे ज्यादा सब्जी मंडी में किए गए।

निगम की कमेटी सिमटी कागजों में :
वहीं, निगम का जल्द ही सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाए जाने की दिशा में जारी गाइडलाइन से अवगत कराएगा। इस दिशा में बकाया सैशन का आयोजन किया जाएगा, इसमें सभी विभाग के एच.ओ.डी. भी शिरकत कर सकते हैं। 

बायलॉज के तहत प्लास्टिक इस्तेमाल पर पांच हजार की जुर्माना राशि का प्रावधान है। इसे लेकर रूटीन चैक-अप भी जारी है। वहीं, अभियान में जिस कमेटी की भूमिका अधिक होनी चाहिए वह कमेटी बेसुध है। पार्षदों की अध्यक्षता वाली पर्यावरण-सिटी ब्यूटीफिकेशन कमेटी कागजों में सिमटी है। मेयर की ओर से जून में गठित कमेटी की अपने स्तर पर कोई बैठक नहीं हुई है।


Priyanka rana

Related News