23 नवम्बर से अंबाला से शुरू होगा दक्षिण भारत तीर्थ यात्रा स्पैशल ट्रेन का सफर

Sunday, Sep 22, 2019 - 03:06 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने धार्मिक स्थलों के लिए अंबाला रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने का फैसला किया है। ट्रेन का नाम दक्षिण भारत तीर्थ यात्रा होगा। ट्रेन फिरोजपुर से होते हुए अंबाला रेलवे स्टेशन से 23 नवम्बर से चलेगी और 5 दिसम्बर को लौटेगी। 

ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग शुरू :
इस स्पैशल टूर पैकेज के लिए आई.आर.सी. टी.सी. की ओर से ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए पैसेंजर आई.आर. सी.टी.सी. की वैबसाइट पर विजिट कर टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके अलावा आफलाइन बुकिंग के लिए पैसेंजर नजदीक के रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं।  

12,285 रुपए खर्च आएगा, रहने का भी होगा इंतजाम :
आई.आर.सी.टी.सी. के रीजनल मैनेजर एम.पी.एस.राघव ने बताया कि तीर्थ स्थलों की सैर के लिए 23 नवम्बर की अल सुबह फिरोजपुर, फरीदकोट व अंबाला के रास्ते दक्षिण भारत स्पैशल ट्रेन चलाई जा रही है। इस टूर के लिए पर्यटकों को 12,285 रुपए खर्च करने होंगे। इसमें पैसेंजर को रोज सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना मुहैया करवाया जाएगा। 

आई.आर.सी.टी.सी. की ओर से पैसेंजर से किसी भी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। ट्रेन में कुल 804 स्लीपर क्लास की सीटें उपलब्ध हैं। दक्षिण भारत यात्रा में रामेश्वरम, मदुरई, कोवलम, त्रिवेंद्रम, कन्याकुमारी, तिरुचिरापल्ली, तिरुपति के तीर्थ स्थल शामिल हैं। ट्रेन का स्टॉपेज फिरोजपुर, फरीदकोट, कोटकपूरा, बठिंडा, बरनाला, धुरी, पटियाला, राजपुरा, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर स्टेशनों पर होगा।

इन तीर्थ स्थलों की करें सैर :
यात्री रामेश्वरम के रामानाथ स्वामी टैंपल, मदुरई के मीनाक्षी टैंपल, कोवलम बीच के पद्मनाभम टैंपल व सांथीगिरी, कन्याकुमारी, तिरुचिरापल्ली के रंगनाथस्वामी, तिरुपति के तिरुमाला हिल्स और पद्मावती टैंपल की सैर कर सकेंगे।

सफर के फायदे :

  • स्लीपर क्लास का कंफर्म टिकट।
  • सफर के दौरान ठहरने का इंतजाम भी।
  • यात्रा के दौरान ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा।
  • छोटे स्टेशनों से चढऩे और उतरने की सुविधा।
  • ट्रेन के हरेक कोच में एक सिक्योरिटी गार्ड।
  • इस यात्रा के बदले एल.टी.ए. क्लेम कर सकते हैं।

Priyanka rana

Advertising