फोनपे ने मर्चेंट लेंडिंग के लिए प्लेटफार्म लॉन्च किया

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2023 - 07:32 PM (IST)

फोनपे ने अपने मर्चेंट लेंडिंग प्लेटफॉर्म के लॉन्च की घोषणा की, जिससे बैंकों और NBFC (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों) को फोनपे के 35 मिलियन से अधिक व्यापारियों के अपने विशाल मर्चेंट बेस को पूरी तरह से डिजिटल और सहज तरीके से क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति मिली। यह छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए फोनपे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

भारत में SMEs को लंबे समय से संगठित ऋण तक एक्सेस करने, उनके वृद्धि को बाधित और उनकी क्षमता को बाधित करने जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस अधूरी जरूरत को समझते हुए, फोनपे ने बिज़नस ऐप के लिए फोनपे पर एक सहज एन्ड-तो-एन्ड तरीके को डिज़ाइन की है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उधार देने वाले भागीदारों द्वारा कुछ ही मिनटों में ऋण स्वीकृत हो जाए। फोनपे अपने मजबूत वितरण नेटवर्क और बेहतर तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाता है, जबकि उधार देने वाले भागीदार अंडरराइटिंग, संवितरण और ऋण संग्रह में अपनी विशेषज्ञता लाते हैं। 

फोनपे ने मई 2023 से अपने विश्वसनीय NBFC भागीदारों के माध्यम से 20,000 से अधिक ऋणों के वितरण को सफलतापूर्वक सुगम बनाया है। कंपनी ने शुरुआती दौर में SMEs के बीच क्रेडिट की जबरदस्त मांग और इस जरूरत को पूरा करने में फोनपे के मार्केटप्लेस मॉडल की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला है। फोनपे को अलग करने वाले विशिष्ट कारकों में से एक भुगतान व्यवसाय में व्यापारियों के साथ इसका मजबूत जुड़ाव है। मर्चेंट के लेन-देन संबंधी व्यवहार के बारे में कंपनी की गहन समझ एक मजबूत आयाम है जो मर्चेंट के व्यवसाय में वृद्धि को सनिश्चित करता है।  इसके अलावा, फोनपे सक्रिय रूप से अत्याधुनिक डेटा विज्ञान-संचालित मॉडल का उपयोग करके अपना स्वयं का क्रेडिट स्कोर विकसित कर रहा है, जो साझेदार की उधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है और SME को अधिक आसानी से क्रेडिट तक पहुँचने के लिए सशक्त बनाता है।

लॉन्च पर बोलते हुए, वित्तीय सेवाओं के उपाध्यक्ष, हेमंत गाला ने कहा, कि “वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना फोनपे का मूल मिशन में है। हम मार्केटप्लेस मॉडल का उपयोग करके अपने प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट लेंडिंग लॉन्च करने, SMEs और MSMEs को संगठित क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करने और उनके विकास को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं। MSMEs और SMEs के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करके, PhonePe को अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में योगदान देने और सतत प्रगति को आगे बढ़ाने पर गर्व है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News