PGI में रोज होंगे 1000 से ज्यादा टैस्ट

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 11:17 AM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना) : पी.जी.आई. में अब एक दिन में एक हजार से ज्यादा कोविड टैस्ट किए जा सकेंगे। अभी पी.जी.आई. एक दिन में 500 के करीब टैस्ट कर रहा है, परंतु कुछ हो दिन में जब वायरोलॉजी और मैडीकल माइक्रोबायोलॉजी के पैरासाइटीलॉजी, हिमैटोलॉजी और इम्युनोपैथोलॉजी लैब भी टैस्ट करना शुरू कर देगी तो संस्थान में करीब 1500 कोविड टैस्ट किए जा सकेंगे। 

अभी जहाँ वायरोलॉजी लैब आर.टी. पी.सी.आर से कोविड टैस्ट कर रही है, वहीं मैडीकल माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने आज से कोविड के लिए जीन एक्सपर्ट मशीन से टैस्ट भी शुरू कर दिए हैं। जीन एक्सपर्ट मशीन से टैस्ट में कोरोना वायरस के आर एन.ए. की पहचान की जाती है, इसकी रिपोर्ट महज एक घंटे में मिल जाती है जबकि आर.टी. पी.सी.आर कोविड टैस्ट की रिपोर्ट में पांच से छह घंटों का समय लगता है। 

मैडीकल माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एच.ओ.डी. प्रो.अरूणालोक चक्रवर्ती का कहना है कि जीन एक्सपर्ट मशीन से कोविड टैस्ट की रिपोर्ट बहुत जल्द आ जाएगी और ज्यादा से ज्यादा टैस्ट किए जा सकेंगे। जीन एक्सपर्ट टैस्ट के लिए फिलहाल पी.जी.आई. के पास 300 कार्टरीज हैं और जल्द अमरीका से इस टैस्ट के लिए 1000 कार्टरीज मंगवाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News