अब PGI से कम होगा मरीजों का बोझ, मैडिसिटी में बनेंगे 25 अस्पताल और 15 मैडीकल इंस्टीच्यूट

Tuesday, Jun 12, 2018 - 09:08 AM (IST)

मोहाली (विनोद): न्यू चंडीगढ़ में ग्माडा द्वारा मैडिसिटी की स्थापना की जा रही है। इसमें 25 अस्पताल और मैडीकल से जुड़े 15 इंस्टीच्यूट स्थापित होंगे, जहां कैंसर से लेकर अन्य घातक बीमारियों के इलाज के साथ-साथ रिसर्च भी होगी। इस नए प्रोजैक्ट में इंगलैंड भी एक कैंसर संस्थान स्थापित करेगा। 

 

इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी इंगलैण्ड यात्रा के दौरान एम.ओ.यू. साइन किया था। जानकारी के मुताबिक गमाडा द्वारा मैडिसिटी-1 और 2 बसाई जा रही है। प्रोजैक्ट करीब 258.67 एकड़ में बनेगा, जिस पर ग्माडा तेजी से काम रहा है। 

 

यहां सिविल और इलैक्ट्रॉनिक वक्र्स का काम जारी है और रोड कनैक्टिविटी का काम भी करीब-करीब पूरा हो गया है। अस्पताल व अन्य चिकित्सा संस्थान बन जाने के बाद दूसरे चरण में यहां होटल सराय व मार्कीट्स भी बनाई जाएंगी । उम्मीद है कि इसी साल के अंत तक कुछ अस्पताल बन कर तैयार हो जाएंगे।

 

इन अस्पतालों को जमीन हुई अलाट
ग्माडा के मुताबिक मैडिसिटी में टाटा कैंसर अस्पताल, मैक्स मल्टीस्पैशयलिटी अस्पताल, चैतन्य अस्पताल, मुक्त अस्पताल, ग्रेवाल  आई अस्पताल  समेत कई विदेशी मैडीकल संस्थानों को जमीन अलॉट की जा चुकी है, जिनमें से अधिकांश ने निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। 

 

इस प्रोजैक्ट के अलावा ग्माडा द्वारा वहां ग्रुप हाऊसिंग साइट, धर्मशाला, सराय व एफलुएंट ट्रीटमैंट प्लॉट की व्यवस्था भी की जाएगी। टाटा कैंसर संस्थान के यहां आने से पंजाब में कैंसर के बढ़ रहे मामलों को लेकर भी रिसर्च होगी और बेहतर इलाज भी मुहैया हो सकेगा। 

Punjab Kesari

Advertising