पी.जी.आई. समेत शहर के तीनों अस्पतालों के डाक्टर कल रहेंगे हड़ताल पर

Sunday, Jun 16, 2019 - 11:45 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) :  अगले कुछ दिनों में सिर्फ एमरजैंसी मरीजों को ही पी.जी.आई. समेत शहर के तीनों अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। ओ.पी.डी. व दूसरी कई हैल्थ सर्विसेज बंद होने वाली हैं। देशभर में रोष प्रदर्शन कर रहे डाक्टर सोमवार से स्ट्राइक पर जा रहे हैं। डॉक्टर 17 जून सुबह 6 बजे से 18 जून सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। पी.जी.आई. ए.आर.डी. ने वैस्ट बंगाल की गवर्नमैंट को 48 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया है, अगर रविवार तक मामले में दोषियों पर कोई कार्रवाई न हुई तो वह अनिश्तिकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। 

पी.जी.आई. ए.आर.डी. (रैजीडैंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ) के प्रैसीडैंट डा. उत्तम ठाकुर ने बताया कि 1300 सीनियर व जूनियर डाक्टर्स इसमें शामिल रहेंगे। साथ ही नर्सिंग स्टाफ भी इसका हिस्सा रहेगा। देशभर में डाक्टर्स के साथ हो रहे इस तरह के हादसों को रोकने के लिए यह कदम जरूरी हो गया है। मरीजों को किसी भी तरह का नुकसान न हो इसी को देखते हुए उन्होंने सेवाएं बाधित नहीं होने दी। 

ब्लैक बैच पहनकर किया काम 

शनिवार को भी ओ.पी.डी. में सुबह 9 बजे तक ही रजिस्ट्रेशन हो पाया, हालांकि डाक्टरों ने प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन ब्लैक बैच पहनकर अपना काम किया। इससे पहले डाक्टरों ने शुक्रवार को पट्टियां बांधकर व पोस्टर लेकर नारेबाजी की थी। इस दौरान कई सर्जरी पोस्टपोन हुई और 6 हजार मरीजों को बिना इलाज लौटना पड़ा।

आई.एम.ए. भी देगी साथ
ऑल इंडियन मैडीकल एसोसिएशन के कन्वीनर डा. नीरज ने बताया कि देशभर में सभी डाक्टर्स एसोसिएशन से बातचीत के बाद उन्होंने 17 जून को स्ट्राइक का फैसला लिया है, जिसमें गवर्नमैंट हॉस्पिटल व प्राइवेट सैक्टर पूरी तरह बंद रहेगा। हालांकि एमरजैंसी सर्विस इस दौरान जारी रहेंगी, लेकिन ओ.पी.डी., क्लीनिक्स, लैब्स, रेडियोलॉजी व दूसरी हैल्थ सर्विस बंद रहेगी। यह ऑल इंडिया लैवल पर स्ट्राइक है। गवर्नमैंट अस्पतालों की बात करें तो जूनियर रैजीडैंट्स इसमें शामिल रहेंगे, लेकिन फैकल्टी गवर्नमैंट नियमों के तहत इसमें हिस्सा नहीं ले पाती तो वह ब्लैक बैच पहनकर या मैमोरंडम गवर्नमैंट को देकर वह साथ देंगे। अगर रविवार तक 200 आरोपियों को पकड़ लिया जाता है और डाक्टर्स की सेफ्टी के एक्ट को लेकर बात होती है तो इस कॉल को ऑफ कर दिया जाएगा। 

bhavita joshi

Advertising