PGI ओ.पी.डी. में मरीजों को लेकर प्रशासन ने निकाला यह नया नियम, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 11:12 PM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): पी.जी.आई. न्यू ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों के लिए प्रशासन ने एक नया नियम निकाला है जिसके तहत अस्पताल आने वाले मरीज के साथ सिर्फ एक ही अटैंडैंट उसके साथ होगा। हाल ही में अस्पताल ने अपनी वैबसाइट पर मरीजों के लिए 10 नियम अपलोड किए हैं जिनमें से एक मरीज के साथ एक ही अटैंडैंट वाला नियम लिखा गया है। पी.जी.आई. में रोजाना 10 हजार के करीब मरीज न्यू ओ.पी.डी. में अपना चैकअप कराने आते हैं।

 मरीजों की संख्या जहां औसतन 9 या 10 हजार रहती है, वहीं उनके साथ आने वाले अटैंडैंट्स की संख्या को काफी ज्यादा रहती है जिसकी वजह से कुल संख्या कई बार 25 हजार तक पार कर जाती है। पी.जी.आई. के नए निदेशक प्रो.जगत राम ने जब से पदभार संभाला वह कई बार कह चुके हैं उनका मकसद अस्पताल में मरीजों के बढ़ते रश को कम करना है ताकि मरीजों को अच्छा इलाज मिल सके।

पी.जी.आई. में हरियाणा, हिमाचल, यू.पी., पंजाब, जम्मू कशीमर के साथ साथ दूसरे राज्यों से भी मरीज आते हैं। पी.जी.आई. प्रशासन की माने तो एक मरीज के साथ की बार 3 या 4 अटैंडेंट भी होते हैं ऐसे में अस्पताल में रश बढऩा लाजमी है। कई केसों में मरीज की हालत ज्यादा खराब नहीं होती, ऐसे में उसे ज्यादा अटैंडैंट की जरूरत नहीं होती। अगर एक मरीज के साथ एक अटैंडैंट हो तो बढ़ती भीड़ को काबू किया जा सकता है।

न दें पैसे

अस्पताल द्वारा जारी किए गए नियमों के मुताबिक संस्थान में तंबाकू का प्रयोग, मोबाइल फोन साइलैंट पर रखें, अस्पताल परिसर को गंदा न करें जैसे कुछ नियम बनाए गए हैं। इसके साथ ही इन नियमों में यह भी शामिल किया गया है कि कोई भी व्यक्ति अस्पताल कर्मचारी को किसी भी तरह के काम के लिए पैसे न दें। साथ ही अस्पताल आने वाले मरीज अपने साथ छोटे बच्चों को न लाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News