पी.जी.आई. डाक्टरों ने गर्मी से बचने के लिए निकाला यह जबरदस्त जुगाड़

Tuesday, Jun 13, 2017 - 02:19 PM (IST)

चंडीगढ़: इन दिनों तपती गर्मी से बचने के लिए हर कोई ए.सी. कूलर, पंखे का सहारा लेता है। लेकिन गर्मी इतनी बढ़ गई है कि पंखे और कूलर से भी काम नहीं चल पा रहा है। इसके चलते पी.जी.आई. के रेजिडेंट डाक्टरों ने गर्मी से बचने के लिए जुगाड़ निकाला हुआ है। वैसे तो यहां रेजिडेंट डॉक्टरों के हॉस्टलों में ए.सी. लगाने की परमिशन नहीं हैं बावजूद इसके डाक्टरों ने चोरी-छीपे ए.सी. लगाए हुए हैं। जैसा कि आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि कुलर की आड़ में ए.सी. दिवारों पर फिट किए हुए हैं। 

पी.जी.आई. प्रशासन ने बरसों से रेजिडेंट डॉक्टरों के हॉस्टलों में गर्मी से बचने के लिए ए.सी. लगाने का कोई प्रावधान नहीं रखा। मजबूरन डॉक्टरों को खुद अपने खर्च पर ए.सी. और सर्दियों में हीटर लगाने पड़ते हैं। रेजिडेंट डाक्टरों ने यह जुगाड़ इसलिए कर रखे हैं ताकि पी.जी.आई. प्रशासन की नजर इन ए.सी. पर न पड़े। कहीं पर डॉक्टरों ने कूलर के अंदर एसी फिट करके लगाए हैं ताकि बाहर से किसी की एसी पर नजर न पड़े। तो कहीं कमरों के अंदर टेबल के नीचे एसी रखे हैं ताकि कमरे के अंदर आने पर किसी की एसी पर नजर न पड़े।

इन ए.सी. से आने वाले बिजली का भुगतान भी पी.जी.आई. कर रहा है। पी.जी.आई. का इलेक्ट्रिकल डिवीजन कई बार ए.सी. से पी.जी.आई. के बिजली की सप्लाई पर पडऩे वाले लोड की शिकायत भी कर चुका है। लेकिन न तो प्रशासन ने रेजिडेंट डॉक्टरों के हॉस्टल में ए.सी. लगाने की इजाजत दी और न ही एसी हटाने के लिए कोई कदम उठाया।

Advertising