ट्राईसिटी में समान हो सकते हैं पैट्रोल-डीजल रेट

Saturday, Mar 14, 2020 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़, मोहाली व पंचकूला में जल्द पैट्रोल के एक दाम हो सकते हैं। मांग तो यह उठ रही है कि पूरे पंजाब व हरियाणा के बराबर चंडीगढ़ में भी पैट्रोल व डीजल के दाम किए जाएं, लेकिन फिलहाल इस पर मंथन होना बाकी है। चंडीगढ़ प्रशासन पर लगातार इसके लिए दबाव बनाया जा रहा है। 

पंजाब व हरियाणा की ओर से दलील दी जा रही है कि चंडीगढ़ में चूंकि पैट्रोल व डीजल के दाम कम हैं इसकी वजह से हरियाणा व पंजाब की सेल पर असर पड़ता है लोग चंडीगढ़ से ही पैट्रोल भरवाते हैं। प्रशासन ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन इसको लेकर जल्द मीटिंग हो सकती है या पंजाब के गवर्नर और प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर के पास मामला पहुंच सकता है।

मोहाली का पैट्रोल पंप मालिक दे चुका सुसाइड की धमकी :
वैसे तो पंजाब और हरियाणा की पैट्रोल पंप एसोसिएशनें और कुछ पैट्रोल पंप मालिक चंडीगढ़ में पैट्रोल के दाम कम करने को लेकर लगातार दबाव बनाते रहे हैं, लेकिन इनकी मांग पर अभी यू.टी. प्रशासन  ने गौर नहीं किया। एडवाइजर मनोज परिदा के पास मोहाली के एरिया में पडऩे वाले पैट्रोल पंप के मालिक ने तो पैट्रोल-डीजल की सेल घटने को लेकर यह तक कह दिया कि अगर चंडीगढ़ प्रशासन ने रेट न घटाए तो वह सुसाइड तक कर लेंगे। 

बता दें कि चंडीगढ़ में इस वक्त पंजाब से करीब सात रुपए सस्ता पैट्रोल व एक से डेढ़ रुपएसस्ता डीजल है जिसकी वजह से लोग मोहाली से पैट्रोल नहीं भरवाते। पंचकूला में भी पैट्रोल और डीजल के रेट में चंडीगढ़ की तुलना में काफी फर्क है। 

खट्टर और मनप्रीत बादल भी लगा चुके गुहार :
प्रशासन ने इस मांग पर तब गंभीरता से सोचना शुरू किया जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की ओर से पैट्रोल-डीजल के रेट पंजाब व हरियाणा के बराबर करने को लेकर प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर से अनुरोध किया गया। सूत्रों के अनुसार इस बाबत बदनौर के पास पत्र भी भेजा गया है। इस पर अभी तक तो कोई विचार नहीं किया गया है लेकिन इस मसले पर एक अनौपचारिक चर्चा जरूर हुई है।

प्रशासन का तर्क, अपने एरिया के लोगों के बारे में सोचना हमारा फर्ज :
प्रशासन के उच्चाधिकारियों की दलील है कि चंडीगढ़ के लोगों को राहत देने के लिए प्रशासन ने पैट्रोल व डीजल के रेट कम किए हैं लिहाजा इसमें पंजाब व हरियाणा को एतराज उठाने की जरूरत नहीं है। अपने एरिया के लोगों के बारे में सोचना हर प्रशासन का फर्ज है और हम वो फर्ज पूरा कर रहे हैं। 

प्रशासन पर अगर इस प्रपोजल को लेकर दबाव बनाया जाएगा तो पंजाब व हरियाणा के लिए एक दलील तैयार की जा रही है। मोहाली व पंचकूला ट्राईसिटी के एरिया में आते हैं। दोनों जिलों में पंजाब व हरियाणा अपने पैट्रोल व डीजल के रेट घटाकर चंडीगढ़ के बराबर कर दे, ताकि दोनों जगहों के लोगों को भी राहत मिले।
 

Priyanka rana

Advertising