शादी समारोह में लिकर और बार लाइसैंस के लिए ऑनलाइन ही मिलेगी परमिशन

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 02:15 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): अब शादी समारोह में लिकर की परमिशन के लिए लोगों को एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, क्योंकि विभाग पूरी प्रक्रिया को जल्द ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके बाद जल्द ही शादी समारोह में लिकर की परमिशन के लिए शहरवासी ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे जिसके बाद उन्हें परमिशन दे दी जाएगी।


साथ ही बार लाइसैंस के लिए भी विभाग ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा देने जा रहा है जिससे लोगों का काफी समय बचेगा। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी कि वह एक्साइज पॉलिसी 2022-23 के तहत अपनी कई सेवाएं ऑनलाइन करने जा रहे हैं, जिसमें शादी समरोह में लिकर सर्व करने की परमिशन भी शामिल है। इस काम के लिए एन.आई.सी. के साथ काम कर रहे हैं जिसका काम लगभग पूरा कर लिया गया है और जल्द ही विभाग की वैबसाइट पर ये सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।
बता दें कि अभी फिलहाल शादी समरोह में लिकर की परमिशन के लिए लोगों को दफ्तर आकर आवेदन करना पड़ता है। जिस जगह समारोह का आयोजन किया जाना है, उसकी बुकिंग स्लिप के साथ एक्साइज ऑफिस में जाकर एक एप्लीकेशन देनी पड़ती है। यही नहीं उचित फीस के भुगतान के बाद ही विभाग अगले दो तीन दिन में परमिशन जारी कर देता है। ये सुविधा मिलने  के बाद ऑनलाइन ही विभाग की वैबसाइट पर आवेदन देना होगा और उचित फीस का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग की तफर से परमिशन जारी कर दी जाएगी।


इसके अलावा बार लाइसैंस के लिए भी ऑनलाइन ही परमिशन दी जाएगी और अन्य छोटी-बड़ी सेवाएं भी ऑनलाइन की जा रही है। परमिट फीस विभाग पहले ही ऑनलाइन कर चुका है, जबकि ठेकों के लिए भी ऑक्शन बंद कर ई-टैंडरिंग प्रक्रिया शुरू की थी। इसके बाद ही अन्य विभागों में भी  ई-टैंडरिंग प्रक्रिया शुरु की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News