दूसरे दिन भी पानी के लिए तरसे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 11:28 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): शहर में जल संकट सोमवार को भी जारी रहा। पानी की किल्लत से शहरवासी लगातार दूसरे दिन भी त्रस्त रहे। शनिवार शाम को निगम के अचानक कजौली वाटर वर्क्स के फेज-1 व 2 में रिपेयर वर्क की आधिकारिक सूचना जारी किए जाने के बाद से पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। आलम यह है कि 24 घंटे जल आपूर्ति के दावे करने और सपने दिखाने वाला निगम खुद टैंकर के भरोसे बैठ गया है।

 

अब टैंकर की सॢवस आम जनता तक पहुंचने में कितनी तेज रहती है यह भी राम भरोसे ही है। नगर निगम द्वारा जारी फोन नंबरों पर टैंकर मंगवा पाने में नाकाम रहे लोगों ने अपनी जेबों से पैसे देकर पानी के निजी टैंकर मंगवाए।  कई सोसायटियों में लोगों ने पैसे इकट्ठे कर निजी टैंकर मंगवाए। निगम की ओर से पानी के टैंकरों की आपूर्ति नहीं की जा सकी। 

PunjabKesari

बताया गया कि जो पानी का टैंकर पहले 300-350 रुपए का मिलता था, वो सोमवार को पानी की किल्लत होने के कारण 1000-1000 रुपए में मिले। 
लोगों ने कहा कि निगम ने पानी की शहर में 24 घंटे आपूर्ति  के वायदे किए थे लेकिन यहां तो निगम दो दिन तक पानी की आपूर्ति भी सही ढंग से नहीं कर सका।

 

मेयर राजेश कालिया ने सोमवार को खुद लोगों की पानी से संबंधित शिकायतों को सुना व स्वयं भी पानी के टैंकरों को लोगों के घरों तक पहुंचाया। मेयर ने बताया कि आज सबसे ज्यादा पानी के टैंकरों की डिमांड आई थी, जिसे पूरा करने की कोशिश की गई। उन्होंने बताया कि मंगलवार से पानी की आपूर्ति सामान्य ढंग हो जाएगी, इसीलिए लोगों को चिंता  करने की आवश्यकता नहीं है।

 

पानी की बोतलें खरीदकर बुझाई प्यास
पानी की किल्लत इतनी ज्यादा थी कि लोगों ने बाजार से पानी की बोतलें मंगवाकर अपना काम चलाया। कई लोगों के घरों में तो पानी की एक बूंद तक नहीं थी जिस कारण वे दो दिन से नहा भी नहीं सके। 

PunjabKesari

कोठियों में रहने वालों की अपेक्षा फ्लैट्स में रहने वालों को पानी की किल्लत का ज्यादा सामना करना पड़ा। फ्लैट्स की ऊपरी मंजिल तक पानी नहीं पहुंचा, जिससे कई लोगों ने तो निचले फ्लैट्स से पानी भर लिया लेकिन कई लोग इससे भी वंचित रहे।   

 

अधिकारिक सूचना से पहले अलर्ट देना था जरूरी
निगम ने जल आपूर्ति लो प्रैशर से किए जाने की सूचना से पहले कोई अलर्ट जारी नहीं किया। इसका नतीजा दो दिन में देखने को मिला गया। अगर समय रहते पानी बंद का अलर्ट जारी कर दिया जाता था तो शहरवासी भी खुद के लिए वैकल्पिक व्यवथा कर सकते थे।

 

पानी की हुई चोरी 
घरों की छतों पर बनाई गई पानी की टंकियों में से पानी के चोरी किए की भी बात सामने आई है। कई लोगों ने बताया कि उनके परिवार में सदस्यों की संख्या कम होने के कारण पानी इतना इस्तेमाल नहीं होता, इसीलिए टंकी पानी से भरी रहती है, लेकिन दो दिन से साथ वाली टंकियों में उनकी टंकी से पाइप डाल कर पानी चोरी किया गया।

 

हैल्पलाइन नंबर हैल्पलैस
शहर में पानी के लो प्रैशर की समस्या से निपटने व लोगों की सुविधा के लिए जो फोन नंबर निगम ने जारी किए थे वे लग जरूर रहे थे, लेकिन लोगों को उनसे कोई मदद नहीं मिली। आरोप है कि जब वे फोन कर रहे थे तो फोन तो लग जाता था लेकिन उठाने वाला फोन होल्ड कर देता था, जिसके बाद फोन लगाने वाले को ही फोन काटना पड़ता था।

PunjabKesari

निगम के पास 19 टैंकर, 50 किराए पर लिए
शहर भर में पानी की किल्लत दूर करने के लिए निगम के पास मात्र 19 पानी के टैंकर हैं। सोमवार को पानी की मांग ज्यादा होने के चलते निगम की ओर से 50 पानी के टैंकर किराए पर लिए गए थे, जिनसे लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने का दावा किया गया।

 

मेयर ने बताया कि कजौली वाटर वक्र्स में पानी भर जाने के कारण वहां मोटरें खराब हो गई थी, जिनकी रिपेयर का काम दिन-रात चल रहा था और अब उन्हें ठीक कर लिया गया है। पानी की किल्लत के बारे में उन्होंने कहा कि पहले उन्हें नहीं पता था कि कजौली से पानी की आपूर्ति पूरी ही बंद कर दी जाएगी नहीं तो पहले इसके लिए इंतजाम कर लिए जाते बताया गया कि आज 600 से अधिक शिकायतें शाम तक उन्हें मिली है और अधिकतर जगहों पर पानी के टैंकर भिजवाए गए हैं लेकिन सभी जगह टैंकर नहीं पहुंचवाए जा सके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News