पैक स्टूडैंट्स ने तैयार किया 13 फीट ऊंचा रॉकेट

Wednesday, Apr 26, 2017 - 12:57 AM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि): पंजाब इंजीनियरिग कॉलेज (पैक) के पांच स्टूडैंट्स पहली बार स्पेसपोर्ट अमरीका कप इंटेरोकाजियटराकेट इंजीनियरिंग कंपटीशन (आईरैक) 2017 में भाग लेंगे। इसके लिए पैक के स्टूडैंट्स ने एक कंपनी के साथ मिलकर 13 फीट बड़ा रॉकेट तैयार किया है। यह हाई पावर का साऊंडिंग रॉकेट है जो 30 हजार फीट तक की ऊंचाई तक जा सकता है।

इस रॉकेट को बनाने की कीमत करीब 6 लाख रुपए आई है। जिसे कंपनी के सहयोग से स्टूडैंट्स ने तैयार किया है। यह रॉकेट पैक के एरोस्पेस विभाग के हैड डा. राकेश कुमार की गाईडैंस में तैयार किया गया है।

 स्टूडैंट्स ने रिसर्च एवं डिजाइन हाईब्रिड लिक्विड का यह रॉकेट है। यह रॉकेट इंजीनियरिंग कंपटीशन स्पेसपोर्ट अमरीका में 20 से 24 जून तक  आयोजित किया जा रहा है। इस कंपटीशन में कुल 115 टीमें भाग ले रही हैं।

पैक की ‘विज्ञान’ नाम की टीम इवैंट में लेगी भाग

डा. राकेश कुमार ने बताया कि पैक की ‘विज्ञान’ नाम की टीम इस इवैंट में भाग लेगी। यह भारत की पहली टीम है जो इस इवैंट में भाग लेने के लिए जा रही है। इस तरह का हाईब्रिड रॉकेट इंजन देश की किसी भी प्राईवेट कंपनी ने अब तक लांच नहीं किया है। यह टीम एक कंपनी एरोस्पेस मुंबई से जुड़ी है। जिसके जरिए ही रॉकेट प्रोटोटाइप और डिजाइन को फाइनल किया गया है। डा. राकेश ने बताया कि कशिश को रॉकेट बनाने का बेहद शौक है। वह अपनी रैगुलर क्लास रूम के तहत भी कई तरह के रॉकेट बना चुका है। कशिश को 6 माह की ट्रेनिंग के लिए उक्त कंपनी में भेजा गया है। जहां पर उसने यह रॉकेट तैयार किया है।

Advertising