अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: पीबीपार्टनर्स बीमा छेत्र में महिलाओं की सफलता व नेतृत्व को नमन करता है

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, पीबीपार्टनर्स बीमा उद्योग में महिलाओं की नवीन भावना, नेतृत्व और उत्कृष्टता को सेलिब्रेट कर रहा है।  भारत की आबादी का लगभग 49 प्रतिशत हिस्सा महिलाएं हैं जो कि देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, और उनका प्रभाव हर साल लगातार बढ़ रहा है। पीबीपार्टनर्स इस सकारात्मक प्रवृत्ति को उजागर करता है, जो बीमा क्षेत्र में इसके विस्तार का संकेत देता है।

 

पीबीपार्टनर्स ने भारत में टियर 2 और 3 शहरों में विभिन्न स्थानीय समुदायों की महिलाओं के लिए हजारों अवसर पैदा किए हैं - चाहे वह एजेंट पार्टनर हों, कर्मचारी हों या कार्यस्थल पर सहयोगी हों। महिला एजेंट पार्टनर्स पीबीपार्टनर्स के व्यवसायों में विविध भूमिकाओं में कामयाब होती हैं और समुदायों में अपना स्तर बढ़ाती हैं। पीबीपार्टनर्स ने विभिन्न स्तरों पर और विभिन्न भूमिकाओं में महिला एजेंट भागीदारों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लाभ, कार्यक्रमों और पहल के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति की है। पीबीपार्टनर्स महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में खड़ा है, विशेष रूप से पीओएसपी मॉडल का उपयोग करके महिला एजेंट भागीदारों का समर्थन और उत्थान करने के अपने प्रयासों के माध्यम से। इस मॉडल के माध्यम से, पीबीपार्टनर्स एक सकारात्मक बदलाव ला रहा है जहां महिलाएं न केवल बाधाओं पर काबू पा रही हैं बल्कि बीमा परिदृश्य को भी आकार दे रही हैं। यह मॉडल बीमा क्षेत्र में स्वतंत्र और पुरस्कृत करियर चाहने वाली महिलाओं के लिए प्रमुख मार्गों में से एक बन गया है।

 

पीबी पार्टनर्स के चीफ बिज़नेस ऑफिसर (सीबीओ), श्री ध्रुव सरीन ने  कहा, “हम महिला एजेंट पार्टनर्स की उत्कृष्ट उपलब्धियों को स्वीकार करने का प्रयास करते हैं, और हम अपने कार्यबल में उनके लिए सार्थक अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महिला एजेंट पार्टनर्स का वित्तीय और बौद्धिक रूप से चल रहा सशक्तिकरण हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। निरंतर प्रशिक्षण और पेशेवर विकास के अवसरों से हम यह सुनिश्चित करते हैं कि महिला एजेंट पार्टनर्स उद्योग के रुझानों और ग्राहकों की जरूरतों में सबसे आगे रहें।“

 

विविध पृष्ठभूमि की महिलाओं को एजेंट पार्टनर्स बनने के लिए सशक्त बनाकर, पीबीपार्टनर न केवल उन्हें अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करते हैं बल्कि उन्हें अपने समुदायों के भीतर वित्तीय सलाहकार के रूप में सेवा करने में भी सक्षम बनाते हैं। महिला एजेंट पार्टनर्स वित्तीय साक्षरता और पहुंच में अंतर को पूरा करने में मदद कर रही हैं, खासकर कम सेवा वाले क्षेत्रों में, जिससे महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण योगदान मिल रहा है। यह सुनिश्चित करके कि महिला एजेंट पार्टनर्स को पूर्ण समर्थन और प्रशिक्षण मिले, पीबीपार्टनर्स का लक्ष्य वित्तीय समावेशन और समानता को बढ़ावा देना है, जिससे समाज और अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव आएं।

 

आशा देवी पीबीपार्टनर्स से जुड़ी कई महिला एजेंट भागीदारों में से एक हैं जो टियर-2 और टियर-3 शहरों में वित्तीय समावेशन चला रही हैं। पीबीपार्टनर्स में अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, आशा ने कहा, "एजेंट पार्टनर के रूप में इस भूमिका में न केवल मुझे संतुलित जीवन के लिए लचीलापन मिला, बल्कि मेरी आय भी 7-8 गुना अधिक बढ़ गई। आशा देवी की कहानी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है, उन्हें प्रोत्साहित करती है।" बाधाओं को तोड़ने और पीबीपार्टनर्स के साथ विकास को आगे बढ़ाने के लिए।

 

पीबीपार्टनर्स देश भर में बड़ी संख्या में महिला एजेंट पार्टनर्स के साथ सहयोग करके बीमा उद्योग में महिलाओं के बहुमूल्य योगदान के बारे में जागरूकता फैला रहा है। वे इन भूमिकाओं में कदम रखने, रूढ़ियों को तोड़ने और बीमा क्षेत्र में खुद को साबित करने वाली महिलाओं के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का जश्न मनाते हैं। पीबीपार्टनर्स का लक्ष्य महिला एजेंट पार्टनर्स को सूक्ष्म-उद्यमियों में बदलना है, जिससे वे वंचित बीमा ग्राहकों को विविध बीमा उत्पादों के बारे में शिक्षित करने में सक्षम हो सकें। यह सशक्तिकरण एक ब्रिज-आधारित मॉडल को बढ़ावा देता है, जहां सूचित निर्णय लेने से बीमा खरीदारी को बढ़ावा मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी बढ़ती है।

 

महिला एजेंट पार्टनर्स के लिए पुरस्कृत करियर को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के माध्यम से, पीबीपार्टनर्स न केवल बीमा क्षेत्र के भविष्य को आकार दे रहे हैं, बल्कि वे एक ऐसी जगह भी तैयार कर रहे हैं जहां महिलाएं उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती हैं, प्रेरित कर सकती हैं और नेतृत्व कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News