लोगों को बजट से काफी उम्मीदें, देखना यह है कि सरकार इस पर खरी उतरती है या नहीं : बंसल

Thursday, Feb 01, 2018 - 10:41 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने आज पेश होने वाले आम बजट से पूर्व संध्या पर कहा कि लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं लेकिन देखना यह है कि वह इस पर खरे उतरते हैं या नहीं। ‘पंजाब केसरी’ से विशेष बातचीत के दौरान पवन बंसल ने कहा कि सरकार के पास जो रैवेन्यू है, उसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और क्या उसकी देश के लिए जो जरूरत है उसे पूरा किया जा सकता है। 

 

बंसल ने कहा कि कांग्रेस के समय जो जी.एस.टी. तैयार किया गया था, उसका मोदी सरकार ने पूरा ढांचा ही बदल दिया है, जो उसके स्लैबस बनाए गए हैं वह लोगों की जरूरतों व आशाओं के विपरीत हैं। उन्होंने कहा कि इसका सबसे बुरा असर सूरत में देखने को मिला था, जब व्यापारियों ने हिंदूस्तान का का सबसे बड़ा जुलूस इसके विरोध में निकाला था। 

 

उन्होंने कहा कि बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर सरकार कितना पैसा रखती है, यह देखने वाली बात होगी, क्योंकि वर्ष 2013-14 में जो शिक्षा पर पैसा लगा था पिछले बजट में वह बढऩे की बजाय कम हो गया था। उन्होंने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य सोशल सैक्टर्ज की दो ऐसी महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिनके लिए सरकार का परफॉर्मेंस और पैसा देखा जाएगा कि कितना पैसा रखा जाता है। बंसल ने कहा कि मोदी सरकार जी.डी.पी. ग्रोथ की बात करती है, जी.डी.पी. ग्रोथ अपने आपमें कुछ नहीं है। अच्छा होता कि वह लोगों को नौकरियां व रोजगार मुहैया करवाते जो कि नहीं हुआ। 

 

सभी के लिए मकान की योजना कहां गई :
लोगों को मकान देने का जिक्र करते हुए बंसल ने कहा कि इकोनॉमिक सर्वे रिपोर्ट में पाया गया कि पिछले वर्ष एक लाख एक हजार नए मकान बिके। यह इतने वर्षों में सबसे कम हुआ है, जबकि दूसरी ओर सरकार सभी के लिए घर मुहैया करवाने की बात करती है। 

 

चंडीगढ़ का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि गत निगम चुनावों के दौरान भाजपा ने शहर में सर्वे करवा दिया जिस पर डेढ़ लाख लोगों ने 10-10 रुपए देकर फार्म भर दिए, उस समय लोगों को लगा कि सभी को मकान मिलेंगे, लेकिन फिर कहा गया कि 23 हजार मकान दिए जाएंगे। उसके बाद फिर कहा कि 23 हजार नहीं, बल्कि 350 मकान दिए जाएंगे और उसमें भी उन्होंने यह कहा कि जो पहले से मकान बन रहे हैं, उन्हीं में से यह मकान दिए जाएंगे। 

 

बंसल ने कहा कि डा. मनमोहन सिंह की स्कीम के तहत ही यहां मकान बनाए गए थे जिसमें उन्होंने स्वयं चंडीगढ़ आकर 8000 मकानों का आबंटन किया था। बंसल ने जानना चाहा कि सभी के लिए मकान की योजना कहां गई। 

 

बुलेट ट्रेन को लेकर लोगों को गुमराह किया जा रहा :
बंसल ने कहा कि भाजपा ने 4 वर्ष पहले भी लोगों को लुभाने के लिए 15-15 लाख रुपए उनके अकाऊंट में देने की बात कही थी। बुलेट ट्रेन के प्रश्न पर बंसल ने कहा कि वह बुलेट ट्रेन के हक में हैं। उन्होंने कहा कि जितना पैसा बुलेट ट्रेन पर खर्च कर रहे हैं और कह रहे हैं कि जापान हमें वैसे ही पैसा दे रहा है तो यह गलत है, लोगों को गुमराह किया जा रहा है। 

 

उन्होंने कहा कि यह सरकार मेक इन इंडिया की बात करती है जबकि उस ट्रेन का 80 प्रतिशत सामान जापान से आएगा। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद से मुम्बई के लिए बुलेट ट्रेन चलाना कोई बड़ी बात नहीं है, उतना ही पैसा यदि बाकी रेलवे सर्विसेज को सुधारने के लिए लगता तो बेहतर होता। उन्होंने कहा कि सरकार ने कमाई करने के लिए जितना पैसा खर्च किया, उतना उन्हें नहीं मिला। उन्होंने कहा कि पुराने ट्रैक्स को बदलने की जरूरत है। 

 

उन्होंने ट्रेनों का इलैक्टिफिकेशन किए जाने पर जोर दिया और कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि नए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इलैक्ट्रिफिकेशन पर जोर दिया है लेकिन अभी रिजल्ट सामने आना बाकी है। बुलेट ट्रेन पर उन्होंने यह भी कहा कि यह आइडिया इनका नहीं, बल्कि डा. मनमोहन सिंह का है। जिन्होंने इस बारे में फ्रांस व जापान से पहले ही बात की हुई थी। बंसल ने कहा कि यह सरकार पर आरोप लगाती है कि हम संसद नहीं चलने देते जो गलत है। यू.पी.ए. सरकार के समय संसद में यह लोग अधिक रुकावटें पैदा करते थे।
 

Advertising