पासपोर्ट से संबधित कोई भी समस्या है तो 4 नवम्बर को पहुंचे यहां...

Sunday, Oct 18, 2015 - 08:53 AM (IST)

मोहाली, (नियामियां) : क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस चंडीगढ़ की ओर से अपने सैक्टर-34 स्थित कार्यालय में 4 नवम्बर को पासपोर्ट अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी राकेश अग्रवाल ने बताया कि जिन आवेदकों ने 31 दिसम्बर 2014 से पहले पासपोर्ट बनाने के लिए अपने आवेदन दिए थे परंतु उनके पासपोर्ट किसी तकनीकी कारण से नहीं बन पाए, वे इस पासपोर्ट अदालत में हिस्सा ले सकेंगे। 

 
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 के दौरान पासपोर्ट कार्यालय में 3.85 लाख प्रार्थियों ने पासपोर्ट बनाने के लिए अर्जियां दीं, जिनमें से बाकी के तो पासपोर्ट बन गए हैं परंतु 3 हजार आवेदकों के पासपोर्ट किन्हीं ऑब्जैक्शनों की वजह से रुके पड़े हैं। उन्होंने बताया कि इन आवेदकों ने वांछित दस्तावेज जमा नहीं करवाए अथवा कुछ अन्य ऑब्जैक्शन भी हैं। पासपोर्ट कार्यालय का उद्देश्य सभी आवेदकों को पासपोर्ट बनाकर देना है, इसलिए यह अदालत लगाई जा रही है। मुख्य ऑब्जैक्शनों के बारे में बताते हुए अग्रवाल ने कहा कि कुछ आवेदकों के विरुद्ध क्रिमिनल केस लंबित पड़े हैं, जन्म प्रमाण पत्र संदिग्ध हैं, पिछले पासपोर्ट के बारे में नहीं बताया गया, जन्मतिथि में तबदीली करना, कई दस्तावेजों में फर्जी तबदीलियां आदि प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि इन फाइलों को क्लीयर करने के लिए ही विशेष ड्राइव चलाई जा रही है। 
 
ऐसे आवेदकों को ऑब्जैक्शन लैटर भी पहले से ही भेजे जा चुके हैं। इन आवेदकों के पास यह अंतिम अवसर है, ताकि वे अपने असली प्रमाण पत्रों के साथ पासपोर्ट दफ्तरों में आएं तथा स्पष्टीकरण देकर पासपोर्ट बनवाएं। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय चंडीगढ़ के अधीन आते जिलों मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, भटिंडा, संगरूर, बरनाला, पटियाला, मानसा, लुधियाना, खन्ना, जगराओं, मोगा, पंचकूला, अंबाला, जींद, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, भिवानी, यमुनानगर, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा तथा केंद्रीय शासित प्रदेश चंडीगढ़ के आवेदक इस अदालत में कवर होंगे। 
 
Advertising