पंचकूला में 70 लाख की लागत से बनाया गया दिव्यांग बच्चों के लिए पार्क

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 11:58 AM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : सैक्टर-5 स्थित टाऊन पार्क में मॉडल इकोनॉमिक टाऊनशिप लिमिटेड एवं रिलायंस फाऊंडेशन के सहयोग से दिव्यांगों के लिए 0.5 एकड़ में अनूठा प्रयास पार्क का निर्माण कर किया है। 

PunjabKesari

इसमें दिव्यागों के लिए विशेष प्रकार के झूले लगाए हैं, जिस पर करीब 65 से 70 लाख रुपए की लागत आई है। पार्क को डिवैल्प कर सरकार को सौंप दिया है। यह जानकारी बुधवार को पंचकूला के सैक्टर-9 में रिलायंस मॉडल इकोनॉमिक के एडमिन हेड कर्नल रोमेल राजेन और जनरल मैनेजर संजय जिंदल ने दी। 

पहला पार्क बना पंचकूला में :
रिलायंस मॉडल इकोनॉमिक के एडमिन हेड कर्नल रोमेल राजेन ने बताया कि पंचकूला शहर में दिव्यांग बच्चों के लिए बनाया पार्क उत्तर भारत अपनी तरह का पहला पार्क होगा। जिसका मुख्य उद्देश्य दिव्यांग बच्चों को मुख्य धारा में जोडऩा और सामान्य बच्चों के तरह झूलों का आनंद लेकर अपने जीवन में एक नई दिशा प्रदान करना है।

PunjabKesari

इस पार्क के निर्माण में अलग-अलग तरह के झूलों का उपयोग किया है। इसमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अपने व्हील चेयर के माध्यम से इन झूलों का आनंद ले सकेंगे। इस पार्क में दिव्यांग बच्चे 16 (व्हील चेयर स्पीनर, स्र्वीग, टेरमपोलिन, रोलर बैड, बास्केट स्पीनर, जायलोफोन, टेमबोस, रंगीन लालीपॉप, टैलीफोन पाइप, सिंबल मशरूम, स्लाइड ) विभिन्न प्रकार के झूलों का उपयोग कर सकेंगे। यह नहीं दिव्यांग बच्चों के लिए पार्क में एक बायो टायलेट एवं पीने के पानी की व्यवस्था भी की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News