BA पांचवें सिमैस्टर पब्लिक एडमिनिस्टे्रशन का पेपर लीक, पी.यू. ने किया रद्द

Friday, Dec 15, 2017 - 11:20 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि रोहिला): सैक्टर-10 स्थित डी.ए.वी. कालेज में बी.ए. पांचवें सिमैस्टर पब्लिक एडमिनिस्टे्रशन का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया। अब परीक्षा 23 जनवरी को होगी। पेपर लीक मामले के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं। पेपर केवल चंडीगढ़ में ही नहीं बल्कि पंजाब के कई शहरों में भी लीक हुआ है। दरअसल, यह बात तब सामने आई जब डी.ए.वी. कालेज में एक परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में फोन समेत घुस आया। जब सैंटर सुपरिंटैंडैंट ने तलाशी ली तो रमेश (काल्पनिक नाम) की जेब से मोबाइल फोन निकला।

जिसके बाद सुपरिंटैंडैंट ने रमेश का फोन उससे ले लिया, लेकिन जैसे ही परीक्षा शुरू हुई तो रमेश के फोन पर धड़ाधड़ मैसेज आने लगे। जिसके बाद फोन को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि रमेश के फोन में दो ग्रुप्स ऐसे थे, जिनमें प्रश्न पत्र के सभी जवाब एक-एक करके आ रहे थे। एक ग्रुप में 255 मैंबर्स थे। जिसमें फिरोजपुर, फरीदकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर व अमृमसर आदि के नंबर्स थे।

कॉलेज प्रशासन को संदेह हुआ और उन्होंने इसकी सूचना पंजाब यूनिवर्सिटी में कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन को दी। जिसके बाद कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन की तरफ से जांच पड़ताल के लिए दो मैंबर्स की टीम भेजी गई। इसके साथ ही मौके पर क्राइम ब्रांच की टीम भी पहुंची। जिसके बाद लगभग दोपहर 1 बजे कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन परमिंद्र सिंह खुद भी कॉलेज पहुंचे।

कॉलेज ने यू.एम.सी. केस भेजा पी.यू. को

डी.ए.वी. कालेज के प्रिंसीपल डा. बी.सी. जोसन ने बताया कि जैसे ही मामला सामने आया कॉलेज प्रशासन द्वारा अनफेयर मीन्स केस (यू.एम.सी.) बनाकर पंजाब यूनिवर्सिटी को भेज दिया गया है। इस मामले पर आगे की कार्रवाई पंजाब यूनिवसिर्टी ही जाएगी, क्योंकि छात्र प्राइवेट कैंडीडेट था। छात्र खरड़ का रहने वाला है।

पी.यू. ने गठित की जांच कमेटी

जानकारी के अनुसार पी.यू. द्वारा डी.ए.वी. कॉलेज में सामने आए यू.एम.सी. मामले को लेकर जांच कमेटी गठित कर दी गई है। जो इस पूरे मामले की जांच पड़ताल करेगी।

Advertising