PU स्टूडैंट सैंटर पर चल रही दुकानों के किराए में असमानता

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 10:03 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडैंट सैंटर पर चल रही दुकानों के किराए में काफी असमानता है। यहां जो खाने-पीने वाली दुकानों हैं उनका किराया 13 हजार से लेकर 95 हजार रुपए तक है। पी.यू. द्वारा इन दुकानों को किराए पर देने के लिए टैंडर निकाला जाता है, जिसके लिए पी.यू. प्रबंधन ने कुछ नियम भी तय किए होते हैं। 

 

पी.यू. पहले कुछ किराया निर्धारित कर देता है, जिसके बाद जो दुकानदार दुकान के लिए ज्यादा किराया देता है उसे दुकान किराए पर दे दी जाती है। किराए में ऐसी असमानता होने से कई दुकानदारों ने अदालत में केस भी कर रखा है। स्टूडैंट सैंटर की हैरीटेज बिल्डिंग में बनाई गई दुकानों को पी.यू. ने मात्र 16,910 रुपए किराए में दिया है। इनमें से एक दुकान एकनेता को मिली है, जिस पर चाय, जूस और खाना मिलता है। 

 

इतना ही नहीं, स्टूडैंट सैंटर पर दो दुकानों का किराया मात्र 13, 652 रुपए भी है। इनमें खीने-पीने की चीजें उपलब्ध हैं। ऐसे ही कुछ दुकानों का किराया 22 से 30 हजार के बीच है, जबकि कुछ अन्य दुकानों का किराया करीब 54 हजार रुपए तक है।

 

नहीं लगा दुकानों पर कोई फाइन :
यह स्थिति सिर्फ स्टूडैंट सैंटर पर नहीं, बल्कि सैक्टर-14 स्थित दुकानों केकिराए में भी देखने को मिलती है। इन दुकानों पर मिठाइयों बिक रही हैं और फोटोस्टेट भी हो रही है। पी.यू. प्रबंधन ने इन दुकानों के लिए कुछ फाइन तय किए थे यह फाइन ट्रेड की परमिशन लिए बिना चलाई जा रही दुकानों व इन्क्रोचमैंट आदि के लिए तय किए थे। हालांकि किसी भी दुकान पर यह फाइन नहींं लगाया है।

 

सब्लैट पर कई दुकानें :
सूत्रों के मुताबिक पी.यू. कैंपस में खासतौर से सैक्टर-14 की मार्कीट में चल रही 27 के करीब दुकानें सब्लैट पर चल रही हैं। वहीं कैंपस में स्थित दुकानें पुराने दुकानदारों को कम किराए में दी गई है। हालांकि इनका किराया हर साल बढ़ता जा रहा है लेकिन फिर भी दुकानों का किराया काफी कम है। सूत्रों के मुताबिक पी.यू. प्रबंधन ने इन्हें चहेतों को दे रखा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News