PU के गेट पर लगे कैमरे रात में पड़ जाते हैं ठप्प

Sunday, Oct 13, 2019 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : पंजाब यूनिवर्सिटी में वैसे तो सुरक्षा के लाख दावे किए जाते हैं लेकिन यह दावे सिर्फ नाम के हैं। इन दावों की अगर जमीनी हकीकत देखी जाए तो कुछ और ही है। कहने के लिए पी.यू. के तीनों गेटों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हुए हैं। जैसे दिन ढलने लगता है वैसे इन कैमरों की नजरें भी कमजोर पडऩे लग जाती है। 

गेट पर लगे कैमरों में दिन के समय तो रिकॉर्डिंग क्लीयर होती है लेकिन रात में नहीं। पी.यू. इन कैमरों के सहारे ही सुरक्षा का दम भरता है। पी.यू. के गेटों पर लगे कैमरों का हाल रात में बद से बद्दतर हो जाता है। रात में अगर कोई असामाजिक तत्व घटना को अंजाम देकर निकल सकता हैं और उसका चेहरा कैमरों में कैद नहीं होगा। कैमरों की इतनी बद्दतर हालत अधिकारियों को नहीं दिख रही है।

धुंधली होती है रिकॉर्डिंग :
रात के समय में पी.यू. का गेट नंबर-1 और गेट नंबर-3 रात के समय में बंद कर दिया जाता है। ऐसे में पी.यू. के अंदर और बाहर जाने के लिए गेट नंबर-2 का प्रयोग कि या जाता है। गेट पर सुरक्षा के मद्देनजर चार कैमरे लगाए हुए हैं लेकिन रात के समय में एक भी कैमरे की रिकॉर्डिंग साफ नहीं होती जिससे व्यक्ति को पहचानना भी मुश्किल है।

करोड़ों की लागत से लगने हैं कैमरे :
कैंपस में लगने वाले कैमरों पर करोड़ों खर्चे जाएंगे। इनमें दीवारों की फेंसिंग से लेकर ओर भी कार्य है लेकिन यह किसी को नहीं पता कि यह प्रोजैक्ट पूरा कब  होगा। प्रशासन के पास इस फाइल के फंसे होने से साफ पता चलता है कि वह इस प्रोजैक्ट को लेकर कितना गंभीर है। पी.यू. की लापरवाही का नजीता वहां के स्टूडैंट्स को भुगतना पड़ रहा है।

Priyanka rana

Advertising