ड्रग एडिक्शन सैंटर के लिए होम साइंस कॉलेज तैयार करेगा पेंटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 01:46 PM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप): जेल में तैयार किए जा रहे ड्रग एडिक्शन सैंटर में होम साइंस कालेज के अध्यापकों द्वारा तैयार की जाने वाली पेेंटिंग को दीवारों पर संजोया जाएगा। इन पेंटिंग में जरिए कैदियों को नशे की लत के दुष्प्रभावों से अवगत करवाकर उन्हें नशे की लत से दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। 

 

इस योजना के तहत ही जेल प्रबंधन की तरफ से कालेज में पेंटिंग के अध्यापकों से मुलाकात कर उन्हें इस तरह की पेंटिंग तैयार करने के लिए कहा गया है। जल्द ही यह अध्यापक जेल के ड्रग एडिक्शन सैंटर के लिए पेंटिंग तैयार करने का काम करेंगे। जेल अधिकारियों की मानें तो किसी जगह पर लगी पेंटिंग का वहां रहने वाले व्यक्ति की मानसिकता पर प्रभाव पड़ता है। 

 

इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन द्वारा जेल के ड्रग एडिक्शन सैंटर की दीवारों पर लगाए जाने के लिए विशेष तरह की पेंटिंग तैयार करवाई जा रही है। इन पेंटिंग्स में दिखाया जाएगा कि किस तरह से नशा आपके जीवन को बर्बाद कर देता है। किस तरह से नशे की लत आपके मानसिक, आॢथक व सामाजिक जीवन को पूरी तरह से खराब कर देती है। 

 

आपके द्वारा नशे की लत में पड़ जाने से आपके साथ आपका पूरा परिवार इसके दुष्प्रभाव को कैसे भुगतता है, यह सब कुछ इन पेंटिंग से जरिए दीवारों पर उतार कर दिखाया जाएगा। इन पेंटिंग को देख कर यहां ड्रग एडिक्शन में आने वाले कैदी नशे के दुष्प्रभावों को देखकर नशे को छोडऩे के लिए प्रेरित हो सकेंगे। पेंटिंग का उनकी मानसिकता पर प्रभाव पड़ेगा और नशे की लत को छोडऩे के लिए खुद को और अधिक मजबूत महसूस करेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News