25 पेड पार्किंगों को चलाने के लिए दो कंपनियों ने किया आवेदन

Tuesday, Apr 25, 2017 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : शहर की सभी 25 पेड पार्किंग की अलॉटमैंट के लिए निगम ने जो आवेदन मांगे थे, उसमें अंतिम दिन दो कंपनियों व एजैंसियों ने ही भाग लिया। सोमवार को आवेदन करने का आखिरी दिन था। अब उक्त दोनों कंपनियों व एजैंसियों में जो भी योग्य पाई जाएगी एवं जिसकी कम बिड होगी, निगम द्वारा इन पार्किंगों को चलाने का काम उसे दिया जाएगा। 

 

निगम ने 25 पेड पार्किंगों तथा सैक्टर-17 की मल्टी लैवल पार्किंग को चलाने का काम एक ही कंपनी को देना है। गौरतलब है कि निगम ने पार्किंगों की अलॉटमैंट में भाग लेने के लिए इच्छुक लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे, उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। निगम की ये सभी पार्किंगें पिछले काफी लंबे समय से खाली पड़ी है, लेकिन जिसके चलते निगम को लाखों रुपए की वित्तीय घाटा उठाना पड़ रहा है। 

 

स्मार्ट पार्किंग में तबदील करने का फैसला लिया था :
नगर निगम ने शहर की पार्किंगों को स्मार्ट पार्किंग में तबदील करने का फैसला लिया था। इसके लिए उनका पार्किंग शुल्क बढ़ाने का भी फैसला लिया गया था और गत माह निगम ने पार्किंग शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को अप्रूवल भी दे दी थी। स्मार्ट पार्किंग सिस्टम के तहत ठेकेदार को हर स्थल पर सी.सी.टी.वी. लगाने होंगे। उन्हें एक सैंट्रल सिस्टम से कंट्रोल व मॉनीटर किया जा सकेगा। 

 

इस कक्ष का लिंक संबंधित अधिकारियों के मोबाइल फोन पर भी होगा। वे इसे सर्वर से जोड़ा जाएगा। पहले ठेका 3 वर्ष के लिए दिया जाएगा व बाद में उसकी अवधि में 3 वर्ष का विस्तार किए जाने का प्रावधान भी टैंडर की शर्तों में शामिल किया जाएगा। निगम के नए बढ़े रेट्स तक तब लागू नहीं होंगे, जब तक इन पार्किंगों को स्मार्ट पार्किंगों में तबदील नहीं किया जाता। इसके लिए संबंधित एजैंसी को 3 माह का समय दिया जाएगा। 3 माह बाद ही ये बढ़े हुए रेट लागू किए जाएंगे।

Advertising