शहर की पेड पार्किंग्स के रेट हुए तय, अब देने होंगे इतने रुपए

Thursday, Jun 27, 2019 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : शहर में पेड पार्किंग स्थल और मल्टीलैवल पार्किंग के संचालन और प्रबंधन के लिए नए टैंडर डॉक्यूमैंट के नियमों और शर्तों को तय करने के लिए गठित उप समिति की बुधवार को हुई बैठक में शहर की पेड पार्किंग्स के रेट तय किए गए।

तय रेट के अनुसार अब दोपहिया वाहन चालक को पहले घंटे के 5 रुपए, उसके बाद चार घंटे के 10 रुपए और चारपहिया वाहन के लिए पहले घंटे के 10 रुपए उसके बाद चार घंटे के 20 रुपए लिए जाने की सिफारिश की गई। कमेटी की सिफारिश को 28 जून की होने वाली सदन की बैठक में चर्चा के लिए रखा जाएगा। 

5 मिनट में पिक एंड ड्रॉप पर चार्ज नहीं :
कमेटी की बैठक में पार्षद अरुण सूद की अध्यक्षता में यह सिफारिशें की गई। सूद ने बताया कि पहले कमेटी ने पार्किंग के रेट को अभी जितना ही रखने की बात की थी लेकिन अधिकारियों ने कहा कि इसमें ऑब्जैक्शन लग सकता है कि पहले पार्किंग के 20 रुपए लिए जाते थे और अब कम कैसे किए गए।  

इस पर पार्षदों ने सुझाव दिया कि पहले घंटे के रेट तय किए जाएं। इसके अतिरिक्त बैठक में तय किया वाहन चालक यदि पिक एंड ड्रॉप करता है और पांच मिनट में पार्किंग से निकल जाता है तो उससे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ताकि ठेकेदार अपनी मनमर्जी न कर सकें :
बैठक में 90 पार्किंग को पेड किए जाने की चर्चा के साथ सिफारिश की गई। उप-समिति के चेयरमैन और पूर्व मेयर अरुण सूद की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिन पहलूओं पर चर्चा और सिफारिश की गई उन पर अंतिम निर्णय निगम सदन की बैठक में लिया जाना है। 

बैठक में इन बातों पर चर्चा की गई कि पार्किंग लेने वाले ठेकेदार अपनी मनमर्जी न कर सकें जिससे कि पहले की तरह निगम को नुक्सान उठाना न पड़े। बैठक में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुराने और नए पार्किंग स्थलों के संचालन पर विस्तृत चर्चा हुई। समिति के सदस्यों ने पात्रता मानदंड, निविदा की अवधि, भुगतान की विधि, बैंक गारंटी, जुमार्ना और अन्य नियम व शर्तों सहित निविदा दस्तावेज पर चर्चा की।

200 रुपए में दोपहिया वाहन का पास :
दोपहिया वाहन के लिए मंथली पास 200 रुपए और चारपहिया वाहन के लिए मंथली पास 400 रुपए में बनेगा।

चार जोन बनाए जाएं :
समिति ने सुझाव दिया कि हर पार्किंग स्थल में दोपहिया और चारपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए उचित स्थान निर्धारित किया जाए। सदस्यों ने संबंधित अधिकारियों को पूरे शहर में गैर-भुगतान पार्किंग स्थल की विस्तृत सूची तैयार करने को कहा। 

बैठक में कहा गया कि पेड पार्किंग स्थलों को चलाने के लिए शहर में चार जोन बनाए जाएं। सैक्टर-16 और 17 को एक जोन में रखा जाए। सैक्टर-22, 34, 35 और 43 दूसरे में, सैक्टर-20, 26, एलांते मॉल इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 को तीसरे में, फन रिपब्लिक और टूरिस्ट बसें, मनीमाजरा को जोन 4 में रखा जाए। 

अलग-अलग कंपनियों को देंगे पार्किंग :
इस बार पहले की तरह एक कंपनी को ही शहर के सभी पार्किंग स्थल चलाने की अनुमति देने की बजाए समिति की ओर से बनाये गए चार जोन अलग-अलग कंपनियों को दिए जाएंगे ताकि किसी एक कंपनी का पूरी पार्किंग पर एकाधिकार न रह सके। 

अलग-अलग संचालकों की ओर से पार्किंग चलाने का निगम को एक लाभ यह भी होगा कि अगर एक जोन का ठेकेदार पार्किंग छोड़कर भी जाता है तो शहर के अन्य भागों में इसका असर नहीं पड़ेगा। निगम ऐसे नियम बनाए कि नियमों का उल्लंघन करने पर ठेकेदार पर लगाम डाली जा सके।

पहले पार्किंग छोड़ी तो उपकरण जब्त होंगे :
सदस्यों का विचार और सिफारिश थी कि बोली लगाने वाले की भागीदारी और पात्रता के बारे में चर्चा की जाएगी और पार्किंग क्षेत्र के हिसाब से आरक्षित मूल्य तय करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने निर्णय लिया कि अनुबंध खत्म होने से पहले पार्किंग स्थल को छोडऩे वाले की सभी बुनियादी ढांचे और उपकरणों को जब्त कर लिया जाएगा और समझौते के पूरा होने के बाद भी वह नगर निगम की संपत्ति होगी।

Priyanka rana

Advertising