जल्द रिपेयर होगी पी.यू. के गांधी भवन की बिल्डिंग

Monday, May 18, 2020 - 06:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि): पंजाब यूनिवर्सिटी के गांधी भवन की इमारत नींव को मजबूत रखने के लिए इमारत को रिपेयर की जरूरत है । इमारत की छत और पूल में लीकेज की समस्या काफी गंभीर है। इसे ठीक करने के लिए गैटी फाऊंडेशन को लिखा गया है। इमारत की मुरम्मत करने के लिए तीन करोड़ रुपए गेटी फाऊंडेशन से मांगे गए हैं। फंड कौ कमी के कारण मुरम्मत का काम रुका हुआ है । यू.जी.सी. को भी इमारत को ठीक करने के लिए फंडों के लिए लिखा गया है । जानकारी के मुताबिक गांधी भवन की इमारत की रिपेयरिंग के लिए गैटी फाऊंडेशन के पास प्रोजैक्ट भेजा गया है। 

 

फाऊंडेशन की ओर से विभाग को 87 लाख रुपए. मिले थे, ताकि बिल्डिंग की स्टडी की जासके इस फंड से बिल्डिंग में लीकेज कहां से है एक्सपर्ट ने यह स्टडी की है। स्टडी में ही सामने आया है कि बिल्डिंग को कई जगहों से रिपेयर की जरूरत है। बता दें कि पिछले करीब 6 साल से पूल में पानी नहीं भर पाया है । क्योंकि पूल से पानी इमारत में नीचे की ओर चला जाता है, जिससे इमारत की नींव पर असर पड़ रहा है ।इमारत के इंटरनली और बाहर के पैनल रिस्टोरेशन के लिए काम किया जाना है।


कई एसपर्ट ने की थी स्टडी 
इमारत रिपेयर करने के लिए गेटी फाऊंडेशन की ओर से सत्र 2015 से अतबूर 2017 तक स्टडी की गई थी। इस स्टडी को कई एसपर्ट ने किए थे। उन्होंने बिल्डिंग की खामियां बताई थी। इमारत ठीक करने के लिए उसके लू प्रिंट को भी रिस्टोर किया गया है। एक-एक लू प्रिंट को ठीक करने 50 हजार रुपए तक का खर्चा आया है। 

 

गांधी भवन काफी पुरानी बिल्डिंग है। इमारत को आर्किटेक्ट पीयरेजीनरेट ने डिजाइन किया है। विभाग के चेयरपर्सन मनीष शर्मा ने बताया कि बिल्डिंग को रिपेयर करने के लिए गेटी फाऊंडेशन से संपर्क किया गया था। फाऊंडेशन ने खासतौर से इंट्रस्ट दिखाया है। इमारत की मुरमत के लिए लिखा गया है। उन्होंने यू.जी.सी. को भी इस इमारत की मुरम्मत के लिए लिखा है।

pooja verma

Advertising