पी.यू. के 16 एकड़ के बोटैनिकल गार्डन में सिक्योरिटी जीरो, दीवार फांदकर आ जाते हैं आऊटसाइडर

Tuesday, Oct 16, 2018 - 11:50 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी में बने बोटैनिकल गार्डन में सिक्योरिटी की भारी कमी है। गार्डन 16 एकड़ में फैला है, लेकिन इतने बड़े गार्डन में गेट पर एक समय एक ही सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहता है। यह गार्ड पी.यू. के अंदर के गेट पर तैनात रहता है। सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी शिफ्टों में चलती है। वहीं गार्डन के बाहरी हिस्से की दीवारें इतनी छोटी हैं, जिन्हें कोई भी क्रॅास करके अंदर आ सकता है। 

गार्डन मेें बड़ी संख्या में हर रोज आउटसाइडर पहुंचते हैं। गार्डन के बंद होने का समय शाम पांच बजे है, लेकिन दीवार फंादकर बहुत से आउटसाईडर पार्क में एंट्री कर बैठे रहते हैं। गार्डन में खाली शराब की बोतलें और प्रयोग हो चुके नशे के इंजैक्शन मिलना आम बात है। गार्डन के अंदर 15 -16 माली जरूर रैगलुर तौर पर काम करते हैं, लेकिन कोई सिक्योरिटी गार्ड यहां नहीं होता। 

गार्डन में है मैडीसन वाले पौधे 

पी.यू. के बोटैनिकल गार्डन में मैडिसिन वाले कई पौधे हैं। वहीं बोटनी डिपार्टमैंट के सिलैबस से संबंधित गार्डन में कई पौधे लगे हैं, जिन पर स्टूडैंट रिसर्च करते हैं। इन पौधों पर रिसर्च करने के लिए स्टूडैंट्स यहां से पौधे लेते रहते हैं। इस गार्डन में विभाग के फैकल्टी मैंबर और स्टूडेंट्स पौधे लेने आते रहते हैं।

सुनसान गार्डन में लगता है डर 
गार्डन में काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि  यह गार्डन बहुत बड़ा है और यहां के कई हिस्से सुनसान रहते हैं। ऐसे में अकेले गार्डन में जाने में डर लगता है। यहां काम कर रहे माली ने बताया कि हम बोटनी विभाग से पार्क की दीवारें ऊंची करने और गार्डन में ओर सिक्योरिटी तैनात करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। 

माली पर लगाए थे आरोप
विदित रहे कि हाल ही में इस गार्डन में काम कर रहे एक  माली पर एक लड़की ने सैक्सुअल हरासमैंट का आरोप लगाया था। लड़की ने कहा था कि वह गार्डन से बड़ी मुश्किल से बचकर भागी। इस मामले को पी.यू. की सैक्सुअल हरासमैंट कमेटी देख रही है। इस संबंध में बोटनी डिपार्टमैंट की चेयरपर्सन सुनीत कपिला ने सिर्फ इतना ही कहा कि मैं अभी बाहर हूं। इस विषय पर कोई बात नहीं कर सकता। 

bhavita joshi

Advertising