एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पी.यू. को मिला देश में तीसरा स्थान

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 12:15 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि हंस) एशिया की रैंकिंग बुधवार को जारी की गई। इस रैंकिंग के तहत पिछले वर्ष 2019 की 136वें रैंक से खिसक कर 149वें रैंक पर आ गई है। यानी 3 पायदान नीचे गिर गई है, जबकि सत्र 2018 में पी.यू. 74वें रैंक पर थी।

 

बता दें कि टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में पंजाब विश्वविद्यालय को देश की यूनिवर्सिटीज में तीसरा स्थान मिला है। टाइम्स हायर ने टीचिंग, रिसर्च, नॉलेज ट्रांसफर एवं इंटरनैशनल आउटलुक आदि सभी कोर मिशन में हासिल उपलब्धियों का अंकन करके यह रैंकिंग जारी की है।

 

पी.यू. को ओवरआल 32.1 से 34.2 स्कोर मिला है। पी.यू. को साइटेशन में 54.5 से 56.6, जबकि रिसर्च स्कोर में बड़ी उछाल दिखने को मिली 13.5 से बढ़कर 17.6 हो गया। इंडस्ट्री इनकम के मामले में पी.यू. को 34 से लेकर 34.9 का स्कोर मिला इसी तरह इंटरनैशनल आउटलुक में 16 से 16.5 स्कोर मिला। टीचिंग क्राइटेरिया में पिछले साल वाला ही स्कोर रहा, जो 32.1 था।

 

पिछले साल के मुकाबले रिसर्च रैंकिंग में हुआ सुधार : वी.सी.
जारी रैंकिंग में देश में पहले नंबर पर सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे रही, जबकि दूसरा स्थान अमृता विश्व विद्यापीठम को मिला। हालांकि पी.यू. के एक अच्छी बात ये रही कि दिल्ली यूनिवर्सिटी, थापर यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को पीछे छोड़ दिया। पी.यू. के कुलपति प्रो. राजकुमार ने इसे बड़ी उपलब्ध बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में टाइम्स  हायर रैंकिंग की अपनी एक अलग छाप है।

 

पी.यू. ने इसमें ओवरऑल देश में तीसरा स्थान हासिल करके एक बार फिर से जता दिया कि यों पी.यू. इस क्षेत्र की एक महान यूनिवर्सिटी है। पिछले साल के मुकाबले रिसर्च रैंकिंग में थोड़ा सुधार हुआ है, जिससे हमारी फैकल्टी और शोधार्थियों की मेहनत व लग्न का पता चलता है। उनका प्रयास रहेगा कि इंडस्ट्री व रिसर्च का लिंकेज फैकल्टी व छात्रों के बीच और बढ़े ताकि अगली बार अच्छे नतीजे देखने को मिले। कैंपस में स्टार्टअप्स व इंयूबेशन सेंटर स्थापित करने के भी इस रैंकिंग में सकारात्मक नतीजे देखने को मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News